मुख्यमंत्री गहलोत बोले, भले ही मोबाइल फोन देने में देरी हुई लेकिन मुझे खुशी है योजना की शुरुआत हुई

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि भले ही मोबाइल फोन देने में देरी हुई लेकिन मुझे खुशी है योजना की शुरुआत हुई. महिलाओं के हाथों में मोबाइल पहुंचा. हमने जो वादा किया वो निभाया है. मुख्यमंत्री गहलोत ने बिड़ला सभागार में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री गहलोत ने कोमल नायक को सबसे पहले मोबाइल दिया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं-छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित होंगे. राजीव गांधी का सपना था जो हम पूरा कर रहे हैं. आज तो छोटा बच्चा भी मोबाइल चलाना जानता है. तीन साल तक सरकार डाटा को रिचार्ज करती रहेगी. आज देश,दुनिया में क्रांति हो गई है. 

मोबाइल से महिलाएं सशक्त और समर्थ बनेंगी. जिसके पास नॉलेज है वो पावरफुल है आज के जमाने में. आज महिलाएं भी बराबरी से कामकाज में हाथ बंटा रही हैं. किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है. बजट की घोषणा ने आज मूर्तरूप लिया है. जो वादे करते है उनको पूरा करते. दिसम्बर तक 90 फीसदी वादे पूरे हो जाएंगे. अभी 50 फीसदी से ज्यादा वादे पूरे कर दिए. चिरंजीवी योजना में जुड़ी सभी महिलाओं को फोन मिलेगा. कोरोना के चलते चिप की कमी के कारण पहले फोन नहीं दे सके. 6800 रुपए का हम आज फ्री मोबाइल दे रहे है. सीएम ने कहा  कि जो वादे किए थे वो निभाये गए है. एक ई मित्र शुरू किया गया था गवर्नमेंट हॉस्टल में आज प्रदेश में 80 हज़ार ई मित्र है. आज राजस्थान IT में नंबर वन है. आज के कार्यक्रम का इंतज़ार था. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि बजट की घोषणा ने आज मूर्तरूप लिया है. जो वादे करते है उनको पूरा करते. दिसम्बर तक 90 फीसदी वादे पूरे हो जाएंगे. अभी 50 फीसदी से ज्यादा वादे पूरे कर दिए. चिरंजीवी योजना में जुड़ी सभी महिलाओं को फोन मिलेगा. कोरोना के चलते चिप की कमी के कारण पहले फोन नहीं दे सके. 6800 रुपए का हम आज फ्री मोबाइल दे रहे है. CM में हाथ खड़ा करके महिलाओं से मोबाइल के बारे में पूछा.

उन्होंने कहा कि मोबाइल का बहुत कम उपयोग होता है. मैं भी सिर्फ गाने सुन लेता हूं या दो-चार काम और कर लेता हूं. हम में से किसी की भी सीट महिला के लिए आरक्षित हो सकती है. ऐसे में फिर उनको घर बैठना पड़ सकता है. CM ने कई मंत्री व MLA का नाम भी लिया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि विजन 2030 के लिए सभी अपनी राय दे. CM ने अखिल अरोड़ा और उनकी टीम को शाबाशी दी.