जलवायु परिवर्तन से पेड़ों की विकास दर में इजाफा, लेकिन यह इसे कमजोर बना रहा

सेग्युने (कनाडा): वैश्विक तापमान में जैसे-जैसे वृद्धि हो रही है, ठंडे क्षेत्रों में वृक्षों को इस विस्तारित मौसम से फायदा मिल रहा है. इस विस्तारित मौसम में पेड़ों के छल्ले (ट्री रिंग्स) और विकसित होते हैं तथा परिणामस्वरूप, अधिक लकड़ी का उत्पादन होता है. हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि मौसम का अधिक विस्तार लकड़ी को कमजोर बनाता है, जिससे पेड़ संरचनात्मक रूप से कमजोर हो जाते हैं. लकड़ी की खराब गुणवत्ता का मतलब है कि पेड़ों के तने अधिक आसानी से टूट जाते हैं. 

हम वन पारिस्थितिकीविद् हैं, जो लकड़ी की संरचना और इसके विकास चरण के विशेषज्ञ हैं. आइए, हमारे जंगलों के भविष्य को समझने की कोशिश करने के लिए उपलब्ध सबसे हालिया वैज्ञानिक अध्ययनों की पड़ताल करें और विश्लेषण करें कि बदल रहे इस विकास परक मौसम से उत्पादित लकड़ी की गुणवत्ता का निर्धारण कैसे हो रहा है. 

लकड़ी: यह क्या है?
लकड़ी पेड़ों में कोशिकाओं (जाइलम कोशिकाओं) के प्रगतिशील संचय का उत्पाद है. इस संचयन का उद्देश्य तने, शाखाओं और पत्तियों के लिए यांत्रिक सहायता प्रदान करना है. विस्तारित मौसम के कारण एक पेड़ के छल्लों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है और यह प्रक्रिया वसंत से शरद ऋतु तक चलती है. हर साल एक नया छल्ला विकसित होता है. एक छल्ले की मोटाई पेड़ (इसकी प्रजातियों और अनुवांशिक कारकों) और पर्यावरणीय कारकों (जैसे मिट्टी के प्रकार, सूर्य के संपर्क, जलवायु और पड़ोसी पेड़ों के बीच प्रतिस्पर्धा) के निहित कारकों के संयोजन पर निर्भर होती है. 

कुछ प्रजातियों में, विशेष रूप से शंकुधर वृक्ष में, छल्ले को एक-दूसरे से अलग करके देखना काफी आसान हो सकता है. यह इस तथ्य के कारण है कि विस्तारित मौसम के दौरान पेड़ दो प्रकार की लकड़ी का उत्पादन करता है, जिसमें विभिन्न रूपों और कार्यों वाली कोशिकाओं की विशेषता होती है. वसंत ऋतु में, पेड़ एक पतली कोशिका भित्ति के साथ कई बड़ी, हल्के रंग की कोशिकाओं का निर्माण करता है. वार्षिक छल्ले के इस भाग को अर्ली वुड (शुरुआती दौर में विकसित लकड़ी) कहा जाता है. 

वहीं, गर्मियों में इनका विकास धीमा हो जाता है. कोशिकाएं छोटी हो जाती हैं, लेकिन उनका बाहरी हिस्सा मोटा हो जाता है. इस वार्षिक छल्ले को लेट वुड कहा जाता है, जिसका रंग गहरा होता है. लकड़ी की कोशिकाओं की विशेषताएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं और पारिस्थितिक एवं आर्थिक दृष्टि से अहमियत रखती हैं. सबसे पहले, लकड़ी की कोशिका भित्ति अधिकांश कार्बन को पेड़ों द्वारा वातावरण से ग्रहण करती है, जिसका मतलब है कि लकड़ी के छल्ले जितने मोटे हैं, वह पेड़ उतना ही कार्बन ग्रहण कर रहा है. दूसरे, अर्लीवुड और लेटवुड कोशिकाओं की संख्या का अनुपात लकड़ी के घनत्व को निर्धारित करता है, जिससे इसका संभावित उपयोग और मूल्य तय होता है.

पेड़ अधिक तेजी से बढ़ रहे:
पिछली शताब्दी में, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के समशीतोष्ण क्षेत्रों में पेड़ों की विकास दर में तेजी दिखाई दी है, जो पिछली सदी की तुलना में 77 प्रतिशत अधिक है. यह वृद्धि पेड़ों के मोटे छल्ले बनने से संबंधित है. पहली नजर में, पेड़ों की तेज विकास दर को उच्च बायोमास उत्पादन के रूप में दर्शाया जा सकता है, जिससे उच्च कार्बन भंडारण क्षमता होगी और इसलिए, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में हमारे वनों का अधिक योगदान होगा. दूसरे शब्दों में, पेड़ों की उच्च विकास दर का अर्थ यह हो सकता है कि हमारी विभिन्न आवश्यकताओं के लिए अधिक लकड़ी उपलब्ध होगी.

हालांकि, जर्मनी में म्यूनिख प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने पिछली सदी में पेड़ों की वृद्धि दर और उनकी लकड़ी की विशेषताओं का विश्लेषण किया. इसमें पाया गया कि पेड़ों की विकास दर में वृद्धि हुई है, लेकिन मौसम का अधिक विस्तार लकड़ी को कमजोर बनाता है, जिससे पेड़ संरचनात्मक रूप से कमजोर हो जाते हैं. सोर्स भाषा