Himachal में फिर फटा बादल, राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ अवरुद्ध, लोगों को करना पड़ा भारी नुकसान का सामना

नई दिल्ली : शिमला जिले के रामपुर उपखंड में बादल फटने से एक स्कूल, दो घर और कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि झाकड़ी और जोएरी क्षेत्रों के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 5 भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया. रामपुर के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट निशांत तोमर ने कहा कि मंगलवार को सरपारा पंचायत के कंधार गांव में बादल फटने से 17 भेड़-बकरियां भी बह गईं.

भूस्खलन स्थल पर मशीनें तैनात हैं, लेकिन पत्थर गिरने से बहाली कार्य में बाधा आ रही है. हालांकि, अब तक किसी मानवीय क्षति की सूचना नहीं है और प्रभावित लोगों को तत्काल राहत प्रदान की गई है. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से, हिमाचल प्रदेश में लगभग 652 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 236 दुकानों और 2,037 गौशालाओं के अलावा 6,686 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

26 और 27 जुलाई के लिए किया 'ऑरेंज अलर्ट' जारी:

स्थानीय मौसम कार्यालय ने 26 और 27 जुलाई को राज्य के 12 में से आठ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, और भूस्खलन, अचानक बाढ़, भूस्खलन और नदियों में बढ़ते अपवाह के प्रति आगाह किया है. 

28 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी: 

मौसम विभाग ने 28 जुलाई को भारी बारिश की 'येलो अलर्ट' भी जारी की है और 31 जुलाई तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है. इसने चंबा, कांगड़ा, शिमला और सिरमौर जिलों में अचानक बाढ़ के मध्यम से उच्च जोखिम की चेतावनी दी है. सिरमौर जिले में भारी से बहुत भारी बारिश हुई और जत्तन बैराज में 156 मिमी, रेणुका में 120 मिमी, नाहन में 113 मिमी, पच्छाद में 103 मिमी, राजगढ़ में 74 मिमी और संगड़ाहा में 68 मिमी बारिश हुई.

शहर की 566 सड़कें अभी भी वाहनो के अवागमन के लिए बंद: 

राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कसौली में 63 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद चौपाल में 54 मिमी, सोलन में 52 मिमी और रामपुर में 45 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के अनुसार, बारिश से संबंधित और सड़क दुर्घटनाओं में 168 लोगों की मौत हो गई है, और मानसून की शुरुआत से 24 जुलाई तक पहाड़ी राज्य को 5,350 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसमें कहा गया है कि राज्य में कुल 566 सड़कें अभी भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद हैं.