CM अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा: मूल OBC को अलग से 6% कोटा मिलेगा, OBC आरक्षण 27% होगा; जातिगत जनगणना भी होगी

जयपुर: विश्व आदिवासी दिवस पर राहुल गांधी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल में प्रदेश में जातिगत जनगणना करवाने तथा मूल OBC के लिए अलग से 6% आरक्षण करने की घोषणा की है. इसके साथ ही प्रदेश में ओबीसी आरक्षण 21% से बढ़कर 27%  हो जाएगा. सीएम गहलोत ने बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में यह ऐलान किया.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल में ओबीसी वोटर्स का अपने पक्ष में करने के इरादे से बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान में वर्तमान में जारी अन्य पिछड़े वर्ग यानि OBC के लिए 21% आरक्षण के साथ 6% अतिरिक्त आरक्षण दिया जाएगा जो OBC वर्ग की अति पिछड़ी जातियों के लिए रिजर्व होगा. सरकार ने फैसला किया है कि OBC वर्ग में अति पिछड़ी जातियों की पहचान के लिए OBC आयोग द्वारा सर्वे किया जाएगा एवं आयोग समयबद्ध तरीके से रिपोर्ट देगा. 

इससे अति पिछड़ी जातियों को शिक्षा एवं सरकारी क्षेत्र में सेवा के अधिक मौके मिल सकेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि SC-ST के विभिन्न संगठन भी जनसंख्या के आधार पर आरक्षण की मांग लगातार कर रहे हैं. सरकार इस मांग का भी परीक्षण करवा रही है. सीएम ने कहा कि EWS वर्ग के 10% आरक्षण में राजस्थान सरकार ने अचल संपत्ति की शर्त को हटाया था जिससे इस वर्ग को भी आरक्षण का लाभ पूरी तरह मिलना सुनिश्चित हो सका.

प्रदेश में अभी SC को 16%, ST को 12%, OBC को 21%, EWS को 10% और MBC को 5% आरक्षण है. OBC का आरक्षण बढ़ाकर 27% करने के बाद राजस्थान में 70% आरक्षण हो जाएगा. वहीं जातिगत आरक्षरण पर भी गहलोत ने बड़ा दांव खेला है. मानगढ़ की सभा में गहलोत बोले कि राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए तो पूरे देश में एक मैसेज चला गया. हम चाहेंगे आपकी भावना के हिसाब से राजस्थान में जातिगत जनगणना शुरू होगी. जाति के आधार पर जिसका जितना हक है, उसे मिलेगा. इस प्रकार की सोच को हम आगे बढ़ाना चाहते हैं. विधानसभा में पिछले दिनों सरकार ने जातिगत जनगणना को लेकर संकल्प पारित करके केंद्र सरकार को भिजवाया था. इस संकल्प में केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना करवाने और पुराने आंकड़े सार्वजनिक करने की मांग की थी.

OBC वोटर्स को पक्ष में करने के लिए चुनावी साल में बड़ा ऐलान किया:
मुख्यमंत्री ने  OBC वोटर्स को पक्ष में करने के लिए चुनावी साल में बड़ा ऐलान किया है. वैसे OBC आरक्षण को बढ़ाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. घोषणा का लागू होने में तो अभी समय लगेगा कि लेकिन देखना यह होगा कि इस एलान का फायदा कांग्रेस को आने वाले चुनाव में कितना मिलेगा.