कोविड-19 का मुकाबला : तैयारियों का जायजा लेने के वास्ते दिल्ली के कई अस्पतालों में पूर्वाभ्यास

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पूर्वाभ्यास किया गया. दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 699 मामले आए और चार लोगों की मौत हुई, जबकि सोमवार को कोविड-19 के 484 मामले दर्ज किए गए. इस दौरान तीन लोगों की मौत हुई. दिल्ली में सोमवार को संक्रमण की दर 26.58 फीसदी रही. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोविड-19 बीमारी का मुकाबला करने के लिये तैयारियों का जायजा लेने के वास्ते अस्पताल का दौरा किया था. दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में यह कवायद मंगलवार को की जा रही है.

भगवान महावीर अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हमारे अस्पताल में पूर्वाभ्यास चल रहा है. इसके जरिये बिस्तरों, ऑक्सीजन और अन्य स्वास्थ्य देखभाल संबंधी साजो-सामान की उपलब्धता समेत कोविड को लेकर हमारी तैयारियों का परीक्षण किया जाएगा, ताकि कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ने पर किसी भी स्थिति से निपटा जा सके. एक अन्य अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि हम पूर्वाभ्यास (मॉक ड्रिल) कर रहे हैं. कोविड के संबंध में तैयारी के सभी मानकों का आकलन किया जा रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को कहा कि 26 मार्च के पूर्वाभ्यास की रिपोर्ट मुख्यमंत्री और अन्य अधिकारियों को सौंप दी गई थी.लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में और भी मामले सामने आएंगे, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.गौरतलब है कि देश में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में भी वृद्धि देखी गई है. सोर्स भाषा