VIDEO: जयपुर को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब की सौगात, CM अशोक गहलोत ने की पूर्व RHB कमिश्नर पवन अरोड़ा की तारीफ, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कांस्टीट्यूशन क्लब का लोकार्पण किया. विधानसभा के बिल्कुल पास में बने कांस्टीट्यूशन क्लब के लोकार्पण समारोह में विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ समेत  कई मंत्री और विधायक शामिल हुए.

शुक्रवार का दिन राजस्थान के संसदीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है, क्योंकि राजस्थान दिल्ली के बाद देश का ऐसा पहला राज्य है जहां कांस्टीट्यूशन क्लब बनाया गया है. शुक्रवार को सीएम अशोक गहलोत ने इस भव्य और शानदार क्लब का लोकार्पण किया, क्लब के लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड के पूर्व कमिश्नर पवन अरोड़ा से क्लब के बारे में पूरी जानकारी ली. अरोड़ा ने क्लब में विकसित की गई सभी सुविधाओं के बारे में CM को विस्तार से जानकारी दी अशोक गहलोत समेत सभी मेहमानों ने कांस्टीट्यूशन क्लब का निरीक्षण किया और इसके शानदार निर्माण पर खुशी जताई. लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि जयपुर में भव्य कांस्टीट्यूशन क्लब बनकर तैयार हुआ है. 

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली में 20 साल रहा हूं वहां मैंने देखा था कि किस तरीके से दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में विचारक राजनेता बैठकर चिंतन मनन करते हैं. कांस्टीट्यूशन क्लब बनने से पक्ष और विपक्ष के संबंध और अच्छे होंगे, अगर कोई MLA MP नहीं बन पाता है  तो वह लोग भी यहां आकर अपनों के बीच बैठ सकते हैं. सीएम अशोक गहलोत ने इस मौके पर हाउसिंग बोर्ड के पूर्व कमिश्नर पवन अरोड़ा को बधाई देते हुए कहा कि अरोड़ा बधाई के पात्र हैं. पिछली सरकार में राजस्थान हाउसिंग बोर्ड पर ताले लगाने की नौबत आ गयी थी लेकिन हमारी सरकार में हाउसिंग बोर्ड ने बहुत शानदार काम किया है सभी विधायकों को फ्लैट उपलब्ध कराए हैं. 

कांस्टीट्यूशन क्लब बन गया धारीवाल जी ने तारीफ पवन अरोड़ा की तारीफ सही की है. उनके वक्त में क्लब के काम की शुरुआत हुई और क्वालिटी के साथ बहुत अच्छा काम भी हो गया सीएम ने कांस्टीट्यूशन क्लब के निर्माण के लिए स्पीकर सीपी जोशी और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को भी श्रेय दिया उन्होंने कहा कि बिना सीपी जोशी की इच्छा शक्ति के विधायकों से आवास खाली करना संभव नहीं था इस मौके पर सीएम ने तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का भी जिक्र किया.

कांस्टीट्यूशन क्लब के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए स्पीकर सीपी जोशी ने क्लब के निर्माण का श्रेय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से क्लब के लिए वित्तीय प्रावधान सुनिश्चित करने के चलते ही इस क्लब का निर्माण हुआ है, क्लब के शानदार निर्माण के लिए स्पीकर सीपी जोशी ने हाउसिंग बोर्ड की पूरी टीम और तत्कालीन कमिश्नर पवन अरोड़ा को भी धन्यवाद दिया, जयपुर में कांस्टीट्यूशन क्लब का कॉन्सेप्ट राजस्थान में नए रूप में हम रखना चाहते हैं, जोशी ने कहा कि चुनाव जीतने वाले विधायकों को सभी तरह की सुविधा मिलती हैं लेकिन यह क्लब पूर्व विधायकों के लिए बहुत उपयोगी रहेगी यहां बैठकर पूर्व विधायक अपने साथियों से विचार विमर्श कर सकेंगे कार्यक्रम को संबोधित करते हुए UDH  मंत्री शांति धारीवाल ने कहा यह योजना देश की पहली और अनूठी योजना है. 

इसकी शुरुआत विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी और मुख्यमंत्री की आपस की चर्चा से शुरू हुई थी कि एक ऐसी बिल्डिंग बनाई जाए जिसमें नए और पुराने सभी साथी बैठकर साथ-साथ अपने अनुभवों को साझा करें धारीवाल ने कहा कि मुझे राजनीति में 50 से ज्यादा साल हो गए लेकिन मैं अशोक गहलोत जैसा कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं देखा जिन्होंने सदैव संवैधानिक संस्थाओं की रक्षा की है. UDH मंत्री धारीवाल तत्कालीन हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने फौरन हां भरते हुए इस काम को तत्काल शुरू कराया 1 महीने से कम समय में इस क्लब का नक्शा तैयार हो गया और काम शुरू हो गया. 

लोकार्पण समारोह को नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने भी संबोधित किया राठौर ने अपने संबोधन में कहा के कांस्टीट्यूशन क्लब का निर्माण राजस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस तरह का क्लब बनने से विधायकों का हैप्पीनेस इंडेक्स भी बढ़ेगा अपने संबोधन में स्पीकर सीपी जोशी की तारीफ करते हुए कहा के स्पीकर जोशी के कार्यकाल में कई रिकॉर्ड बने हैं चाहे सबसे अधिक प्रश्नकाल चलने का रिकॉर्ड हो या विधानसभा में कई तरह के बड़े कार्यक्रम आयोजित करना हो राठौर ने कहा कि पहली बार विधानसभा की कार्रवाई यूट्यूब के माध्यम से प्रदेश के लोगों को भी दिखाई गई.

जयपुर में कांस्टीट्यूशन क्लब का निर्माण पूरे राजस्थान के लिए गर्व की बात है क्योंकि राजस्थान दिल्ली के बाद देश का इकलौता ऐसा राज्य है जहां एक क्लब बनाया गया है, इस क्लब में हाउसिंग बोर्ड की ओर से सभी अत्यधिक सुविधा विकसित की गई है जो यहां आने वाले विधायकों पूर्व विधायक को और सभी मेहमानों को काफी रास आएंगी.