Cyclone Biparjoy: राजस्थान के इन जिलों में जमकर कहर बरपाएगा बिपोर्जॉय तूफान, आज से शुरू हो जाएगा असर; जानिए इससे जुड़ी हर बड़ी अपडेट

जयपुर: राजस्थान में मौसम विभाग ने बिपरजॉय तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि 16 जून को जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर एवं जोधपुर के आस-पास के क्षेत्रों तथा 17 जून को जोधपुर, उदयपुर एवं अजमेर के आस-पास के क्षेत्रों में 60 से 70 किमी प्रति घण्टे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है. 

चक्रवात बिपरजॉय का असर प्रदेश में आज शाम से दिखना शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा असर जोधपुर संभाग में दिखेगा. देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अधिकारियों संग हाई लेवल मीटिंग करके तूफान-बारिश से आने वाली आपदा से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की. आमजन से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि तूफान संभावित क्षेत्रों में अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें तथा जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर ही शरण लें. बड़े एवं पुराने वृक्षों के नीचे शरण ना लें. 16 से 18 जून के दौरान किसी भी प्रकार की पर्यटन एवं एडवेंचर गतिविधियों में शामिल ना हों. 

तूफान से दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान के निचले इलाकों में जल भराव, मकान क्षतिग्रस्त होने तथा बिजली के खंभे एवं पेड़ों के उखड़ने की आशंका है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर बिपारजॉय तूफान से संभावित नुकसान से बचाव हेतु तैयारियों की समीक्षा बैठक में बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा सभी जिलाधिकारियों एवं संबंधित विभागों को 24 घण्टे चक्रवात/बाढ़ नियंत्रण कक्ष संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं.

16 जून को इन जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी: 
तूफान से प्रभावित लोगों के बचाव हेतु प्रदेश में जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर एवं बीकानेर में एसडीआरएफ की आठ कम्पनियां तथा किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कम्पनी तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं. जयपुर मौसम केन्द्र द्वारा 16 जून को बाड़मेर एवं जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा तथा बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है. 

 

17 जून को इन जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी: 
वहीं 17 जून, 2023 को बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

तूफान गुजरात की ओर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा:
अरब सागर से उठा तूफान गुजरात की ओर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. ऐसे में अगले तीन से चार दिन प्रदेश में अंधड़ और बारिश का दौर रहने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा बाड़मेर-जालोर जिले जहां भारी बारिश का अलर्ट है, वहां नीचले जलभराव वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए है. 

बाड़मेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा मजदूरों को 2 दिन का अवकाश दिया:
बिपरजॉय तूफान के चलते बाड़मेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा मजदूरों को 2 दिन का अवकाश दिया गया है. वहीं महंगाई राहत कैंप भी 2 दिन संचालित नहीं होंगे. कच्ची बस्ती के लोगों को शिफ्टिंग के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. सिविल डिफेंस द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए इक्किपमेंट तैयार किए गए हैं. वहीं जिला मुख्यालय पर बिपरजॉय तूफान के मद्देनजर कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है. जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जैसलमेर में मनरेगा श्रमिकों को भी 16 और 17 जून को छुट्‌टी पर रहने के आदेश दिए है