Odd-Even पर अब दिल्ली सरकार ने पलटी मारी, सोमवार से लागू नहीं होगा ऑड-इवन

Published Date 2017/11/11 05:17, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन को देखते हुए 13-17 नवंबर तक लागू किए जाने वाले ऑड-इवन फॉर्मूले को एनजीटी से हरी झंडी मिलने के बाद अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पलटी मार ली है। केजरीवाल सरकार अब सोमवार से ऑड-इवन फॉर्मूले को लागू नहीं करेगी। दरअसल, दिल्ली सरकार ने कहा है कि वो राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) से महिलाओं और टू-व्हीलर्स को ऑड-इवन के दायरे से बाहर रखने की मांग करेगी, उसके बाद इस लागू किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि इससे पूर्व ऑड-इवन फॉर्मूले को लागू करने को लेकर दिल्ली सरकार और एनजीटी आमने-सामने थे। इस बीच एनजीटी ने आज ही कुछ शर्तों के साथ स्कीम लागू करने की इजाजत दे दी थी। इनमें एनजीटी ने ऑड-इवन स्कीम पार्ट-2 में महिलाओं, आधिकारियों और दुपहिया वाहनों को छूट न देने की शर्त लगाई थी। इसके कुछ देर बाद ही सरकार ने फैसला वापस ले लिया और 13 नवंबर से प्रस्तावित ऑड-इवन स्कीम लागू न करने का निर्णय लिया।

दिल्ली सरकार ने कहा है कि वो NGT से महिलाओं और टू-व्हीलर्स को ऑड-इवन के दायरे से बाहर रखने की मांग करेगी, ताकि महिलाओं की सुरक्षा पर कोई आंच न आए। इस संबंध में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली में डीटीसी से हर रोज 30 लाख पेसेंजर सफर करते हैं। उन्होंने बाताया कि दिल्ली में 66 लाख टू-व्हीलर हैं, ऐसे में अगर 50 फीसदी बाइक सड़क से हटती हैं तो 3500 बस लानी पड़ेंगी, जो संभव नहीं है।

आपको बता दें कि एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि आप इसे लागू करें, लेकिन इसमें किसी सरकारी अधिकारी, महिला या दो पहिया वाहनों को कोई छूट नहीं दी जाए। हालांकि सीएनजी वाहनों, एंबुलेंस और दमकल जैसी आपातकालीन सेवाओं को ऑड-इवन योजना से छूट की एनजीटी ने इजाजत दी थी।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------