Delhi: यमुना एक बार फिर उफान पर, पुराने रेलवे ब्रिज पर रेल यातायात ​किया बंद

नई दिल्ली : दिल्ली में यमुना सोमवार सुबह खतरे के निशान 205.33 मीटर से एक मीटर से अधिक ऊपर बह रही है, अधिकारियों ने पुराने रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर ट्रेनों की आवाजाही निलंबित कर दी है. 13 जुलाई को 208.66 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद, ओआरबी पर नदी का जल स्तर खतरे के निशान के आसपास मंडरा रहा है.

रविवार को फिर से खतरे के निशान को पार करते हुए, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के आंकड़ों से पता चला कि जल स्तर शनिवार रात 10 बजे 205.02 मीटर से बढ़कर रविवार सुबह 9 बजे 205.96 मीटर हो गया, जो रात 9 बजे बढ़कर 206.42 मीटर हो गया. यह उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद हथिनीकुंड बैराज से नदी में छोड़े गए पानी के कारण हुआ.

ओआरबी ब्रिज पर ट्रेनों की आवाजाही बंद: 

रेलवे के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि यमुना के जल स्तर में वृद्धि के कारण ओआरबी पर ट्रेनों की आवाजाही निलंबित कर दी गई है. दिल्ली और शाहदरा के बीच मार्ग निलंबित रहेगा और ट्रेनों को नई दिल्ली के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि नदी के जल स्तर में वृद्धि से राजधानी के बाढ़ प्रभावित निचले इलाकों में चल रहे राहत और पुनर्वास कार्य पर असर पड़ने की आशंका है.

हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी: 

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के आंकड़ों के अनुसार, जल स्तर शनिवार रात 10 बजे 205.02 मीटर से बढ़कर सोमवार सुबह 3 बजे 206.57 मीटर हो गया, इससे पहले कि यह फिर से गिरना शुरू हो जाए. सुबह 8 बजे जलस्तर 206.54 मीटर तक पहुंच गया और दोपहर 2 बजे तक घटकर 206.42 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 25 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

बाढ़ प्रभावित परिवारों को लंबे समय तक रहना पड़ेगा राहत शिविरों में: 

सीडब्ल्यूसी के आंकड़ों के अनुसार, यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज में प्रवाह दर शनिवार सुबह 9 बजे एक लाख का आंकड़ा पार कर गई और सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच दो लाख से 2.5 लाख क्यूसेक के बीच रही. दिल्ली सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नदी के ऊपरी इलाकों में भारी बारिश से राजधानी के निचले इलाकों में बाढ़ से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास पर असर पड़ेगा और उन्हें लंबे समय तक राहत शिविरों में रहना पड़ सकता है.

दिल्ली जूझ रहा जलजमाव और बाढ़ से: 

इसका असर दिल्ली की जल आपूर्ति पर भी पड़ सकता है, जो जुलाई के मध्य में वजीराबाद में एक पंप हाउस में पानी भर जाने के कारण चार या पांच दिनों तक प्रभावित रही. पंप हाउस वज़ीराबाद, चंद्रावल और ओखला उपचार संयंत्रों को कच्चे पानी की आपूर्ति करता है, जो शहर की आपूर्ति का लगभग 25 प्रतिशत है. दिल्ली इस महीने अभूतपूर्व जलजमाव और बाढ़ से जूझ रही है.

2 दिनों में हुआ मासिक वर्षा कोटा का 125 प्र​तिशत प्राप्त: 

शुरुआत में, 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश के कारण भारी जलभराव हुआ, शहर में केवल दो दिनों में अपने मासिक वर्षा कोटा का 125 प्रतिशत प्राप्त हुआ. इसके बाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा सहित यमुना के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण नदी का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गया. 13 जुलाई को 208.66 मीटर पर, यमुना ने सितंबर 1978 में बनाए गए 207.49 मीटर के अपने पिछले रिकॉर्ड को एक महत्वपूर्ण अंतर से पीछे छोड़ दिया. इसने तटबंधों को तोड़ दिया और चार दशकों से भी अधिक समय की तुलना में शहर में अधिक गहराई तक घुस गया.

27 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया घरों से: 

बाढ़ के परिणाम विनाशकारी रहे हैं, 27,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाला गया है. संपत्ति, कारोबार और कमाई के मामले में करोड़ों का नुकसान हुआ है. विशेषज्ञ दिल्ली में अभूतपूर्व बाढ़ का कारण नदी के बाढ़ क्षेत्र पर अतिक्रमण, थोड़े समय के भीतर अत्यधिक वर्षा और गाद जमाव को मानते हैं जिससे नदी का तल बढ़ गया है.

दिल्ली में संवेदनशील स्थानों पर किया तटबंध और सुदृढ़ीकरण:

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं, दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने रविवार को वजीराबाद जल उपचार संयंत्र (डब्ल्यूटीपी) का निरीक्षण किया और कहा कि दिल्ली सरकार ने जल उपचार संयंत्रों में बाढ़ के पानी को प्रवेश करने से रोकने के लिए संवेदनशील स्थानों पर तटबंध और सुदृढ़ीकरण किया है.