Delhi Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा ने घोंटा दम, एक्यूआई 300 पार, जानिए कब तक मिलेगी शहरवासियों को राहत

नई दिल्लीः दिल्ली में जहरीली हवा लगातार लोगों के जीवन में जहर घोल रही है. प्रदूषण का स्तर खराब बना हुआ है. दमघोंटू हवा की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और गले में खराश की समस्या हो रही है. 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी औसत एक्यूआई 400 के करीब बना हुआ है, जबकि एनसीआर के इलाकों में भी औसत एक्यूआई 350 के करीब है. दिल्ली में आज सुबह 5 बजे ओवरऑल एक्यूआई 385 दर्ज किया गया. दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 427, द्वारका में 387, पूसा में 381, लोधी रोड में 305, दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 3 में 363 दर्ज किया गया. नोएडा में एक्यूआई 346, ग्रेटर नोएडा में 324, गाजियाबाद में 344, गुरुग्राम में 301 और फरीदाबाद में 382 दर्ज किया गया है.

विशेषज्ञों के अनुसार अगले 5-6 दिन हवा में तेजी के कोई आसार नहीं है. इस वजह से प्रदूषण का स्तर खराब बना रह सकता है. हालांकि, इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में उतार-जढ़ाव आ सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले 5-6 दिनों तक हवा की गुणवत्ता खराब रहने की आशंका है और कुछ इलाकों में धुंध की चादर छाई रहेगी. 

दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के सभी इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर है. इससे पहले शनिवार को धूप निकलने के बाद वायु गुणवत्ता (AQI) में आंशिक रूप से सुधार हुआ था, लेकिन यह अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है