VIDEO: उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी बोलीं, विकसित भारत का संकल्प समग्र प्रयासों से होगा साकार

जयपुर: भारत सरकार द्वारा संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम अलवर के प्रताप ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लाइव टेलिकास्ट के माध्यम से आमजन को संबोधित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों के जीवन में आ रहे बदलाव को विकसित भारत की ओर एक अहम कदम बताया.

विकसित भारत का संकल्प समग्र प्रयासों से होगा साकार:
उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्म निर्भर एवं विकसित भारत के संकल्प को देश के हर गरीब एवं वंचित व्यक्तियों को सशक्त कर पूरा करने में सबकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी इसके लिए समग्र प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प को पूरा करना ना केवल प्रशासन का काम है बल्कि सभी जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं प्रत्येक नागरिक का दायित्व भी है. उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा आम जनमानस तक केंद्र सरकार की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए शुरू की गई एक खास यात्रा है. उन्होंने बताया कि प्रचार वैन जिले के ग्रामीण क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं स्थानीय निकायों (शहरी क्षेत्रा) में यात्रा करेगी.

महिलाओं को मिल रहा सबसे ज्यादा लाभ:
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से महिलाओं को सबसे अधिक लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, जल जीवन मिशन, मुफ्त राशन योजना जैसी अनेक योजनाओं से महिलाओं को सीधा लाभ मिल रहा है. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कोरोना के संकट काल में भारत ने स्वदेशी वैक्सीन बनाई बल्कि देशवासियों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराकर पूरी दुनिया में देश का लोहा मनवाया. उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट में जरूरतमंद परिवारों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराकर उन्हें संबल प्रदान किया गया.