Ind vs Eng : इंग्लैंड के खिलाफ आज से शुरू हो रही सीरीज में धोनी के नाम हो सकते हैं ये नए खिताब

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/12 11:23

नॉटिंघम। इंग्लैंड के खिलाफ आज से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम टी—20 सीरीज में जीत हासिल करने के कारण आत्मविश्वास से लबरेज है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों की सीरीज के दौरान टीम अपनी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। इसके साथ ही भरतीय टीम के खिलाड़ी कुछ नए रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर सकते हैं। इसमें 10 हजार रन पूरे करने वाला दुनिया का 12वां बल्लेबाज बनने का खिताब हासिल किया जाना भी शामिल है।

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ आज से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी लय कायम रखने के इरादे से उतरेगी, जिसे अगले साल होने वाले विश्व कप की रिहर्सल माना जा रहा है। अगला विश्व कप ब्रिटेन में 2019 में होना है। लिहाजा, इस सीरीज से विराट कोहली एंड कंपनी को हालात को आजमाने का सुनहरा मौका मिला है।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों में महेन्द्र सिंह धोनी ने भारत की ओर अभी तक 9793 और एशिया एकादश की तरफ से 174 रन बनाए हैं। ऐसे में धोनी के पास कुल 9967 रन हो गए हैं और वे 10 हजारी क्लब में शामिल होने से अब महज 33 रन दूर हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आज होने वाले मैच में धोनी को यह खिताब भी मिल सकता है। 

धोनी के अलावा इस क्लब में कप्तान विराट कोहली भी जल्द ही शामिल हो सकते हैं। कोहली के नाम पर अभी 208 मैचों में 9588 रन दर्ज हैं। ऐसे मेे कोहली भी 10 हजारी क्लब में शामिल होने से 204 रन दूर हैं। भारत के अब तक केवल तीन बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने ही वनडे में 10,000 रन बनाए हैं।

इसके अतिरिक्त विकेटकीपिंग में भी महेन्द्र सिंह धोनी के नाम एक और नया खिताब जुड़ सकता है, जिसके तहत वह विकेट के पीछे 300 कैच पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल कर सकते हैं। धोनी ने विकेट के पीछे से अब तक कुल 297 कैच पकड़े हैं और 300 कैच पूरे करने के लिए उन्हें अब महज 3 कैचों की दरकार है। विश्व क्रिकेट में वनडे में अब तक केवल एडम गिलक्रिस्ट ने 417, मार्क बाउचर ने 402 और कुमार संगकारा ने 383 कैच ले पाए हैं। धोनी ने वनडे में सर्वाधिक 107 स्टंप भी किये हैं और इस तरह से उनके नाम पर 404 शिकार दर्ज हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

चुनावी यात्रा : कैसा है नीम का थाना का सियासी मिजाज ?

India vs Pakistan, Asia Cup 2018 at Dubai | एशिया कप, भारत vs पाकिस्तान
RCA में घमासान, एडहॉक कमेटी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस
केरल नन रेप केस: आरोपी बिशप से आज क्राइम ब्रांच के दफ्तर में होगी पूछताछ
भीमा कोरेगांव: SC में याचिकाकर्ता बोले- बिना तथ्यों के हुई गिरफ्तारी
राफेल डील में अनियमितता के आरोप, CAG में शिकायत लेकर पहुंची कांग्रेस
हैदराबाद: 62 साल के पति ने 29 साल की पत्नी को व्हाट्सएप पर दिया तलाक
जानिए ट्रिपल तलाक क्या है और कोर्ट ने क्या फैसला दिया है