VIDEO: विधानसभा में दो ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा, चोमू विधायक रामलाल शर्मा ने उठाया मुद्दा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में आज दो महत्वपूर्ण ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा हुई विधायक रामलाल शर्मा और संजय शर्मा ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से सरकार के सामने दो महत्वपूर्ण मुद्दे रखे. मंत्री राजेंद्र यादव और टीकाराम जूली ने सरकार की ओर से इन मुद्दों पर जवाब दिया तो वही स्पीकर सीपी जोशी ने भी दोनों महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंत्रियों को अपनी राय दी.

चोमू विधायक रामलाल शर्मा ने राज्य पात्रता परीक्षा में अन्य पिछड़ा वर्ग व विशेष पिछड़ा वर्ग की भांति आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS  को शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर में 5% की छूट प्रदान करने की मांग उठाई. रामलाल शर्मा ने विभिन्न राज्यों का उदाहरण भी दिया और कहा कि प्रदेश में भी इस तरह की व्यवस्था होनी चाहिए वही मंत्री राजेंद्र यादव ने इसका जवाब देते हुए कहा कि यूजीसी द्वारा निर्धारित नियमों को राज्य सरकार नहीं बदल सकती लेकिन फिर भी विधायक की भावना से यूजीसी को अवगत करा दिया जाएगा.

वहीं अलवर शहर के विधायक संजय शर्मा ने विशेष योग्यजन को बीपीएल के समकक्ष सुविधाएं प्रदान किए जाने बाबत जारी आदेशों की पालना नहीं किए जाने से उत्पन्न स्थिति के संबंध में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली का ध्यान आकर्षित किया. संजय शर्मा ने आरोप लगाया कि विशेष योग्यजन को बीपीएल के समान सुविधाएं नहीं मिल रही है. वही मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि सरकार इस बारे में पहले ही आदेश जारी कर चुकी है और विशेष योग्यजन को बीपीएल के समकक्ष सुविधाएं दी जा रही है उन्होंने साफ किया कि अगर कहीं पर लापरवाही हो रही है तो सरकार उसके खिलाफ गंभीरता से कार्रवाई करेगी.

विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी ने भी इन दोनों मुद्दों पर अपनी राय देते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को तथा विशेष योग्यजन को लाभ मिले इसके लिए सरकार पूरी मॉनिटरिंग करके यथासंभव प्रयास करें.