दीया कुमारी ने 365 आदर्श आंगनबाड़ी बनाने की दी स्वीकृति, प्रत्येक केन्द्र पर लगभग 5 लाख रुपए किए जाएंगे व्यय

जयपुर: उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा है कि राज्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी साकार हो रही है. निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं के अंतर्गत राज्य के 365 सामन्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाडी बनाने की स्वीकृति दे दी है. इसके लिए प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र पर लगभग 5 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे. 

उप मुख्यमंत्री बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में  राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण एवं बच्चों के स्वस्थ व शिक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है. इसी क्रम में राज्य के सभी जिलों में प्रत्येक परियोजना/ब्लॉक में से एक सामान्य आंगनबाड़ी को आदर्श आंगनबाडी केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा. 

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के आंगनबाड़ियों के बच्चों को प्ले स्कूल जैसा माहौल उपलब्ध करवाने के लिए 365 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि राज्य में 365 सामान्य आंगनबाडी केन्द्र को आदर्श आंगनबाडी केन्द्र में विकसित करने के लिये सामान्य मरम्मत एवं सुदृडीकरण,वॉल पेंन्टिग, सौर ऊर्जा, चाइल्ड फ्रेन्डली फर्नीचर, बच्चों के लिये खिलौने, खेलकूद के सामान, रेनवाटर हार्वेस्टिग स्ट्रेक्चर का निर्माण, शौचालय में आधुनिक सुविधा, आरओ, एलईडी, सीसीटीवी, वाईफाई, पेनड्राइव, पोषाहार कन्टेन्टर, लाईब्रेरी कॉर्नर इत्यादि सभी प्रकार के कार्य सम्पादित कराये जायेगें, साथ ही न्यूट्री गार्डन यानी पोषण वाटिका को भी विकसित किया जायेगा.  

राजस्थान विधानसभा के समक्ष वर्ष 2024-25 के बजट के संबंध में प्रस्तुत व्क्तव्य में बिन्दु संख्या 36 में वर्णित प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाडी को स्वास्थ्य जांच, पोषण तथा प्री स्कूल ऐजुकेशन की दृष्टि से उत्कर्ष बनाने के लिये आदर्श आंगनबाडी के रुप में उन्नयन किया जायेगा. इस हेतु  20 करोड रुपये का व्यय किये जाने की घोषणा की गई थी.