कॉमनवेल्थ गेम 2026 को लेकर संशय, बजट बढ़ने से विक्टोरिया ने किया मेजबानी से इंकार

कॉमनवेल्थ गेम 2026 को लेकर संशय, बजट बढ़ने से विक्टोरिया ने किया मेजबानी से इंकार

नई दिल्लीः साल 2026 में ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन होना हैं. जिसका फैंस को बेसर्बी से इंतजार हैं. इसी बीच कार्यक्रम को लेकर अब संशय की स्थिति देखने को मिल रही है. विक्टोरिया सरकार ने बजट के बढ़ने की वजह से गेम्स की मेजबानी करने से मना कर दिया है. 

वहां की सरकार की तरफ से 18 जुलाई को दी गई जानकारी में बताया गया कि इन गेम्स के आयोजन का बजट दुगना होने की वजह से हम इसकी मेजबानी करने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 2026 में किया जाना हैं. जिसमें 5 हजार से अधिक एथलीट हिस्सा लेंगे. विक्टोरिया प्रीमियर डेनियल एंड्रूज ने आयोजन को लेकर इंकार करते हुए प्रेस वार्ता कर फैसले की जानकारी दी और कहा कि हमें पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने इसकी मेजबानी सौंपे जाने को लेकर संपर्क किया था. 

स्कूल और हॉस्पिटल के पैसे कम करके आयोजन नहीं कर सकतेः
प्रीमियर ने आगे कहा कि जब हमें इसकी मेजबानी पिछले साल मिली थी तो उस समय इन खेलों के आयोजन में अनुमानित खर्च लगभग 15 हजार करोड़ रुपए था, लेकिन जब हमने इसके आयोजन की तैयारी शुरू की तो अब मौजूदा खर्च बढ़कर 34 हजार करोड़ रुपए पहुंच गया है. इसलिए हमने इसका आयोजन नहीं करने का फैसला लेते हुए इस फैसले के बारे में फेडरेशन को भी बता दिया है. हम कई कठिन परिस्थितियों से गुजरे हैं. हम स्कूल और हॉस्पिटल के पैसे कम करके आयोजन नहीं कर सकते. 

फैसले को लेकर फेडरेशन ने निराशा व्यक्त की हैं. कहा कि उन्होंने यह फैसला लेने से पहले हमें कोई जानकारी नहीं दी. जून में बैठक के दौरान बजट 15 हजार करोड़ रुपए था जो अब दुगना बताया जा रहा है. हम सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जल्द इसपर कोई फैसला लेंगे.