VIDEO: राजस्थान में क्राइम कंट्रोल की कोशिश, मजबूत कानून व्यवस्था को लेकर बदलाव, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: नई सरकार बनने के बाद पुलिस और प्रशासन में बदलाव लगातार जारी है. राज्य सरकार ने आज 13 और IPS अधिकारियों के तबादले किए हैं.

प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद अफ़सरशाही में लगातार बदलाव किया जा रहा है. अपराधों को कंट्रोल करने और मजबूत क़ानून व्यवस्था पर CM भजनलाल शर्मा का अधिक फ़ोकस है. इसी क्रम में सरकार ने आज फिर 13 IPS अधिकारियों के तबादले किए हैं. सूची में सबसे महत्वपूर्ण नाम है DG राजीव शर्मा का जिन्हें ACB की कमान दी गई है. CM ने कल ही अभिभाषण के जवाब में सदन में कहा था कि भ्रष्टाचार करने वालों को छोड़ेंगे नहीं उसके अगले दिन ही DG स्टार के अधिकारी को ACB में लगाया गया है. पिछली सरकार के समय से ACB की कमान ADG हेमंत प्रियदर्शी सँभाल रहे थे. उन्हें भी ACB में बरकरार रखा गया है. काफ़ी समय से मुख्यधारा की पोस्टिंग से दूर IPS विकास कुमार को जोधपुर रेंज का IG बनाया गया है, विधानसभा चुनावों के समय विकास कुमार ने नोडल अधिकारी रहते हुए अवैध नक़दी और मादक पदार्थों की ज़ब्ती का नया रिकॉर्ड बनाया था, जिसके लियें उन्हें हाल ही में राष्ट्रपति ने सम्मानित भी किया है. इसी तरह IG गौरव श्रीवास्तव को भी महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी मिली हैं उन्हें CM विजिलेंस और CM सुरक्षा में IG बनाया गया है. गौरव CM के गृह क्षेत्र भरतपुर में IG रहते हुए प्रभावी काम कर चुके हैं.

आज जारी हुई IPS तबादला सूची में प्रमोट होने के बाद राहुल प्रकाश को भरतपुर रेंज में IG की बड़ी ज़िम्मेदारी मिली है,, पिछली सरकार के अंतिम दिनों में जब राहुल प्रकाश DIG थे तब उनको भरतपुर रेंज में लगाया गया था लेकिन निजी कारणों से उन्होंने यहां जॉइन नहीं किया था. भरतपुर CM का गृह क्षेत्र है ऐसे में उनकी नई ज़िम्मेदारी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. राहुल प्रकाश इस रेंज के 2 ज़िलों धौलपुर और भरतपुर में SP रह चुके हैं. अभी तक जोधपुर के पुलिस कमिश्नर रवि दत्त गौड़ को अब कोटा रेंज का IG लगाया गया है ख़ास बात या है कि गौड़ पिछली सरकार में भी क़रीब 3 साल इस पद पर रह चुके हैं. क्राइम ब्रांच को मज़बूत करने के लिए IG प्रसन्ना खमेसरा को पुलिस मुख्यालय में लाया गया है यहाँ अब 2 IG होंगे प्रफुल्ल कुमार यहाँ पहले से पोस्टेड हैं. सूची में अन्य नामों की बात करें तो नई रेंज पालीमें विवादों में रेहे राघवेंद्र सुहासा को अब रेलवेज में लगाया गया है वहीं ओमप्रकाश द्वितीय को पाली रेंज में DIG लगाया है.

बहरहाल 2 IPS तबादला सूची आने के बाद भी पुलिस अधीक्षकों के तबादलों का इंतज़ार ख़त्म नहीं हुआ है,, कई ज़िलों में SP DIG प्रमोट होने के बाद भी काम कर रहे हैं तो वहीं पाली में SP की पोस्ट काफ़ी समय से ख़ाली चल रही हैं. माना जा रहा है अगली सूची में SP स्तर के अधिकारियों के तबादले हो सकते हैं.