Subrata Roy: मशहूर बिजनेसमैन सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का निधन, आज पार्थिव शरीर लाया जाएगा लखनऊ

नई दिल्लीः सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय अब नहीं रहे. मशहूर बिजनेसमैन सुब्रत रॉय सहारा का मुंबई में मंगलवार देर रात 75 साल की उम्र में निधन हो गया है. सहारा परिवार के मुखिया सुब्रत रॉय काफी दिनों से गंभीर रूप से बीमारी से जूझ रहे थे. और उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था. कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट से जान गई है. 

कंपनी के बयान में कहा गया कि सुब्रत रॉय की 12 नवंबर को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने 14 नवंबर की रात के साढ़े 10 बजे आखिरी सांस ली. सहारा ग्रुप के चेयरमैन रॉय का पार्थिव शरीर यूपी के लखनऊ में बुधवार (15 नवंबर) को लाया जाएगा. 

कंपनी के खिलाफ चल रहा मामलाः
पटना हाईकोर्ट में सहारा इंडिया के खिलाफ लोगों के पैसों का कई सालों से भुगतान नहीं करने का एक मामला चल रहा है. लोगों ने ये पैसे कंपनी की कई स्कीमों में लगाए थे. इस केस में पटना हाईकोर्ट के गिरफ्तारी के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी. साथ ही उनके खिलाफ आगे किसी तरह की कार्रवाई को लेकर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था. 

अखिलेश यादव ने किया यादः
रॉय के निधन पर अखिलेश यादव ने कहा कि सहारा श्री सुब्रत रॉय जी का निधन उत्तर प्रदेश और देश के लिए भावात्मक क्षति है क्योंकि वो एक अति सफल व्यवसायी के साथ-साथ एक ऐसे अति संवेदनशील विशाल हृदयवाले व्यक्ति भी थे जिन्होंने अनगिनत लोगों की सहायता की उनका सहारा बने. भावभीनी श्रद्धांजलि. 

बता दें कि सुब्रत रॉय का जन्म 10 जून 1948 को बिहार के अररिया में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता के होली चाइल्ड स्कूल  में हुई थी. इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई यूपी के गोरखपुर में की थी. रॉय ने सहारा इंडिया परिवार की स्थापना साल 1978 में की थी.