Sawai Madhopur News: किसानों का इंतजार हुआ खत्म, मोरेल बांध से नहरों में छोड़ा पानी, फसलों को मिलेगा जीवनदान

सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर जिले के मलारना डूंगर और बौंली तहसील के किसानों की लाइफलाइन मोरेल बांध से बुधवार को विधिवत पूजा अर्चना के बाद मुख्य नहर और पूर्वी नहर में पानी छोड़ा गया. इस दौरान जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता विनोद कुमार मीना,कनिष्ठ अभियंता विनोद मीना,किसान सभा जिला अध्यक्ष कांजी मीना और मोरेल बांध चैयरमेन कांजीलाल मीना मलारना चौड़ के द्वारा मोरेल बांध नहर के वाल्व की पूजा कर नहरों में पानी छोड़ा गया जिससे क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई.

जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता मनोज कुमार मीणा ने बताया कि मोरेल बांध की कुल भराव क्षमता 30 फीट 5 इंच है. परंतु वर्तमान में 24 फीट 4 इंच पानी भरा हुआ है. जिससे मलारना डूंगर और बौंली तहसील के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा. सहायक अभियंता ने बताया कि मोरेल बांध की 28 किमी मुख्य नहर से मलारना डूंगर और बौंली तहसील के 55 गांव लाभान्वित होंगे जबकि 31 किमी पूर्वी नहर से लालसोट व बामनवास के 28 गांवों के किसान को फायदा होगा.

गौरतलब है कि मोरेल बांध का निर्माण 1948 में शुरू हुआ और 1952 में निर्माण कार्य पूरा हुआ बांध की कुल भराव क्षमता 30 फिट 4 इंच है जबकि बांध से पूर्वी और मुख्य नहर निकलती है बांध की फैलाव क्षमता करीब 10 कमी है जबकि बांध से पूर्वी नहर करीब 31 कमी और मुख्य नहर करीब 28 किमी लंबी है.