16वीं विधानसभा का पहला सत्र: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ली विधायक पद की शपथ, डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने भी ली शपथ

जयपुर: 16वीं राजस्थान विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया.  वंदे मातरम के साथ सदन की शुरुआत हुई. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधायक पद की शपथ ली. डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने विधायक पद की शपथ ली. डॉ. दयाराम परमार ने विधानसभा सदस्य की शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ शपथ दिलवा रहे है. 
अंशुमान सिंह भाटी ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर ने राजस्थानी भाषा के 8वीं अनुसूची में शामिल नहीं होने का हवाला दिया. कहा कि 8वीं अनुसूची में शामिल भाषा में ही  शपथ ली जा सकती है. आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में शपथ ले सकते है, जिसके बाद अंशुमान सिंह भाटी ने हिंदी भाषा में शपथ ली.

आपको बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 20 दिसंबर से शुरू करने की अनुमति प्रदान की थी.राज्यपाल की अनुमति के बाद विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. राजस्थान विधानसभा के नए सत्र का कल से आगाज हो रहा है.नए विधायकों को आज विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलवाई जा रही है. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ शपथ दिलवा रहे है. इसके बाद सभापति पैनल के विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी, किरोड़ी लाल मीणा को शपथ दिलवाई जाएगी. बाद में नाम के अनुसार अल्फाबेट क्रम में शपथ ग्रहण का सिलसिला चलेगा. 21 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा.

12 बजे से पहले प्रस्तावकों के नाम विधानसभा सचिव को देने होंगे, जिस दल ने अध्यक्ष पर के लिए उम्मीदवार बनाया है, प्रस्तावकों के नाम संबंधित पार्टी का विधायक दल देगा, बहरहाल वासुदेव जनानी का नाम सर्वसम्मत तय माना जा रहा है.प्रोटेम स्पीकर के रूप में कालीचरण सराफ शपथ ले चुके हैं. इसलिए 198 सदस्य सदन में शपथ लेंगे,शेष एक सदस्य श्रीकरणपुर विस क्षेत्र के चुनाव के बाद निर्वाचित होंगे. सीएम भजन लाल शर्मा की टीम का भी इंतजार है माना जा रहा जल्द ही नए मंत्री शपथ लेंगे. 15 से लेकर 17 विधायक ले सकते है मंत्री के तौर पर शपथ.सभी बड़े नेताओं से आलाकमान ने इस बारे में राय ले ली है. प्रत्येक संभाग से दो या तीन मंत्री बनाए जा सकते है.