Foxconn EV वेंचर ने छोटी कारों के लिए भारत, थाईलैंड को बनाया अपना लक्ष्य

नई दिल्ली : यूनिट के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि फॉक्सकॉन का उद्यम एक मानकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म बनाने का प्रयास कर रहा है, जो विकास के तहत छोटी बैटरी चालित कार के उत्पादन के लिए भारत या थाईलैंड को लक्षित कर रहा है. एमआईएच के सीईओ जैक चेंग ने बताया कि ताइवानी कंपनी की ईवी प्लेटफॉर्म इकाई मोबिलिटी इन हार्मनी (एमआईएच) 20,000 डॉलर से कम कीमत वाली और कॉर्पोरेट डिलीवरी बेड़े के लिए तैयार नई तीन सीटों वाली ईवी बनाने के लिए अपनी मूल कंपनी या किसी अन्य कंपनी के साथ काम करने को तैयार होगी. 

चेंग ने कहा कि अक्टूबर में जापान के सबसे बड़े ऑटो ट्रेड शो में अपने पहले प्रोटोटाइप ईवी का अनावरण करने से पहले एमआईएच सुविधा स्टोर, कार रेंटल कंपनियों और कूरियर कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है. उन्होंने एमआईएच के साथ बातचीत में कंपनियों का नाम बताने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि कार की कीमत 10,000 डॉलर से 20,000 डॉलर के बीच होगी. उन्होंने कहा कि भारत और थाईलैंड उत्पादन स्थलों के संभावित दावेदार हैं और उन्हें उम्मीद है कि एमआईएच के दीर्घकालिक विकास के लिए भारत महत्वपूर्ण होगा.

भारत ईवी क्षेत्र में अगली पीढ़ी के लिए उभरती शक्ति: 

आप वहां निर्माण करें जहां संभावित बाजार है. भारत या दक्षिण पूर्व एशिया में, आपके पास अभी बड़ी मात्रा में अवसर हैं, चेंग ने भारत को ईवी क्षेत्र में अगली पीढ़ी के लिए उभरती शक्ति बताते हुए कहा. एमआईएच ने पहले अपनी विनिर्माण रणनीति या अपने नए वाहन के लिए संभावित ग्राहकों का वर्णन नहीं किया था. 2021 से, फॉक्सकॉन का ईवीएस पर केंद्रित थाईलैंड की राज्य-ऊर्जा कंपनी पीटीटी के साथ एक संयुक्त उद्यम है, जो दक्षिण पूर्व एशियाई देश की सरकार के लिए फोकस का क्षेत्र है. अपने हिस्से के लिए, फॉक्सकॉन अब तक उस तरह का सौदा करने में विफल रहा है जो दिखाएगा कि ईवी बाजार को अनुबंध निर्माण के प्रकार के लिए खोला जा सकता है, जैसे कि ऐप्पल के आईफोन के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में फॉक्सकॉन हावी हो गया था.

फॉक्सकॉन ने की थी 2,600 आपूर्तिकर्ताओं के एमआईएच कंसोर्टियम की स्थापना:

फॉक्सकॉन ने दो साल पहले एक खुला मंच बनाने के उद्देश्य से लगभग 2,600 आपूर्तिकर्ताओं के एमआईएच कंसोर्टियम की स्थापना की, जो ईवी के लिए गुगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के समकक्ष बन सकता है. चेंग ने स्वीकार किया कि एमआईएच को अभी तक सफलता नहीं मिली है लेकिन कहा कि भाग लेने वाले आपूर्तिकर्ताओं के लिए रिटर्न प्रोजेक्ट एक्स नामक नए ईवी की एक श्रृंखला के ऑर्डर के साथ आएगा. विचार यह है कि कॉर्पोरेट बेड़े ऑपरेटरों को कस्टम-ऑर्डर करने की अनुमति देने के लिए कम लागत वाले, साझा प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाए.  अब तक, वह मॉडल काफी हद तक अप्रयुक्त है, और विश्लेषकों ने कहा है कि फॉक्सकॉन जैसे नए ईवी प्रवेशकर्ता के लिए सबसे अच्छा अवसर अगले कुछ वर्षों में बंद हो सकता है क्योंकि स्थापित वाहन निर्माता और स्टार्टअप अपने स्वयं के उत्पादन में तेजी ला रहे हैं.

आगमी वर्षों में यह मॉडल होंगे लॉन्च: 

चेंग ने कहा कि एमआईएच ने अक्टूबर में प्रोटोटाइप के अनावरण के लगभग 18 से 24 महीने बाद तीन सीटों वाली ईवी का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है. 2024 में छह सीटों वाला ईवी और 2025 में नौ सीटों वाला मॉडल आने वाला है. इसकी समयसीमा के आधार पर, सर्वोत्तम स्थिति में एमआईएच को इसकी स्थापना से पहली बिक्री तक चार साल या उससे अधिक का समय लगेगा. लेकिन चेंग, जो चीनी ईवी निर्माता एनआईओ के सह-संस्थापक थे और फॉक्सकॉन में शामिल होने से पहले चीन में फिएट के संयुक्त उद्यम का नेतृत्व करते थे, ने कहा कि टेस्ला की अपने बड़े शंघाई संयंत्र के साथ सफलता से पता चलता है कि एक ईवी निर्माता कितनी तेजी से आगे बढ़ सकता है.

एमआईएच की बिक्री गिनी जाएगी फॉक्सकॉन के लक्ष्य में: 

चेंग ने कहा कि मैं एक और शंघाई बना रहा हूं, शायद भारत में. अगर यह फॉक्सकॉन प्लांट है, शानदार है, यह मूल कंपनी है, तो हम इसे फॉक्सकॉन प्लांट में डाल देंगे. अगर यह भारत का स्थानीय प्लांट है और यह और भी अधिक प्रतिस्पर्धी है, तो इसे भारत प्लांट को दे दें. फॉक्सकॉन, जो वर्तमान में केवल कम संख्या में ईवी का उत्पादन करती है, ने 2025 तक वैश्विक बाजार में 5% हिस्सेदारी हासिल करने का प्रारंभिक लक्ष्य रखा है. चेंग ने कहा, एमआईएच की बिक्री फॉक्सकॉन के लक्ष्य में गिनी जाएगी.