गीतिका श्रीवास्तव इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में होंगी नई प्रभारी, ये पद संभालने वाली पहली महिला

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय में संयुत्त सचिव के रूप में कार्यरत गीतिका श्रीवास्तव जल्द ही पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में भारत की नई प्रभारी होंगी. ये पद संभालने वाली पहली महिला होगी. गीतिका वर्तमान प्रभारी सुरेश कुमार का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पदभार संभालेगी. 

खास बात ये रहने वाली है कि गीतिका ये पद संभालने वाली पहली महिला होगी. गीतिका श्रीवास्तव भारतीय विदेश सेवा की वर्ष 2005 बैच की अधिकारी हैं. वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं, जो आसियान, आईओआरए और अन्य के साथ भारत की बहुपक्षीय कूटनीति की देखभाल करता है.
 
डॉ. एम सुरेश कुमार की जगह लेंगी श्रीवास्तवः
अगस्त 2019 में केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के बाद पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था, जिसके बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में क्रमश: पाकिस्तानी और भारतीय उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारियों की ओर से किया जा रहा है. जहां अब इस्लामाबाद में भारत की ओर से गीतिका श्रीवास्तव पदभार संभालेगी. 

महिला डॉ. एम सुरेश कुमार की जगह लेंगी. वे ये पद हासिल करने वाली पहली महिला होगी. वे इस पद को तब तक संभालेंगी जब तक एंबेसडर या हाई कमिश्नर नियुक्त नहीं हो जाता है. हालांकि इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पायी है कि गीतिका का कार्यकाल कब तक रहने वाला है. फिलहाल महिला विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं, जो आसियान, आईओआरए और अन्य के साथ भारत की बहुपक्षीय कूटनीति की देखभाल करता है.