महंगाई राहत शिविर के तहत गहलोत सरकार ने बांटे तीन करोड़ गारंटी कार्ड

जयपुर: राजस्‍थान सरकार की महत्‍वाकांक्षी पहल 'महंगाई राहत शिविर' में अब तक लाभार्थियों को तीन करोड़ गारंटी कार्ड द‍िए जा चुके हैं. मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने तीन करोड़वां मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड मंगलवार को लाभार्थी को सौंपा और कहा कि उनकी सरकार हर तबके को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है.गहलोत ने मंगलवार को उदयपुर के मावली एवं गंगूकुंड में महंगाई राहत शिविरों का अवलोकन किया. उन्होंने गंगूकुंड में लाभार्थी नफिसा बानो को महंगाई राहत का तीन करोड़वां मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपा.बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में हर तबके को राहत देने के लिए संवेदनशील और प्रतिबद्ध है.

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य सरकार ने 24 अप्रैल से ये श‍िव‍िर लगाने शुरू क‍िए हैं. इनमें राज्‍य सरकार की 10 प्रमुख कल्‍याणकारी योजनाओं के लिए लाभार्थियों का पंजीयन कर उन्‍हें प्रत्‍येक योजना के लिए एक गारंटी कार्ड दिया जाता है.शिविरों में पंजीयन के बाद पात्र व्यक्तियों को योजना शुरू होने की तिथि से लाभ दिया जायेगा. गहलोत ने ‘पहला सुख निरोगी काया’ का संदेश देते हुए कहा कि हर व्यक्ति स्वस्थ रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू किया गया है.

गहलोत ने कहा कि आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए शिविर लगाए गए हैं, जिनमें पात्र परिवारों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ मिलेगा.उन्होंने मावली के गर्ल्स कॉलेज को पीजी कॉलेज में क्रमोन्नत करने, मावली को नगरपालिका बनाने, मावली और खेमली को अलग-अलग पंचायत समिति बनाने, घाटा और इंटाली में पीएचसी को सीएचसी बनाने, बागोलिया बांध की डीपीआर बनाने तथा मावली सीएचसी को उपजिला अस्पताल बनाने की घोषणाएं की. पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बजट में राज्य सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए 19 हजार 500 करोड़ रुपये का महंगाई राहत पैकेज रखा है. सोर्स भाषा