VIDEO: स्टोनमार्ट प्रदर्शनी में गोल्ड सैंपल बना आकर्षण, खान सचिव आनंदी ने स्टॉल का किया अवलोकन, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: सीतापुरा में चल रहे स्टोन मार्ट में राजस्थान सरकार के माइनिंग डिपार्टमेंट के स्टॉल पर सोने की खान का सैंपल यहां आने वाले आगंतुकों को आकर्षित कर रहा है. खान विभाग के अधिकारियों ने भूकिया के सोने के संभावित डिपोजिट खान के सैंपल में लेंस के माध्यम से सोने के चमकते कण प्रदर्शित किए हैं. आज खान सचिव आनंदी ने भी स्टोन मार्ट का अवलोकन किया.

स्टोन मार्ट में आने वाले दर्शकों का भी प्रमुख आकर्षण का केन्द्र भूकिया का यह गोल्ड सैंपल रहा है. माइनिंग से जुड़ें लोगों के साथ ही एग्जिबिशन में आने वाले दर्शकों के लिए खान विभाग का पेवेलियन इस लिए भी आकर्षण का केन्द्र बन रहा है कि यहां पर राजस्थान की धरा द्वारा उगले जाने वाले सभी तरह के खनिज और इससे जु़ड़ी सामग्री के नमूने और डिसप्ले पैनल्स के माध्यम से प्रभावी तरीके से प्रस्तुत की गई है. डीएमजी डॉ. प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री एसएन डोडिया के नेतृत्व में वरिष्ठ भूविज्ञानियों की पूरी टीम लोगों की जिज्ञासाओं को पूरा कर रही है. खान निदेशक आनन्दी ने भी स्टोनमार्ट का अवलोकन करने के बाद इसकी प्रस्तुति और संदर्भ सामग्री की सराहना की है. 

उन्होंने कहा कि राजस्थान की माइनिंग संपदा देश-दुनिया से रुबरु कराने में स्टोन मार्ट जैसे आयोजन उपयोगी सिद्ध होते हैं. राजस्थान की खनिज संपदा के प्रति लोगों के उत्साह को साकार होते हुए जेईसीसी पर आयोजित स्टोनमार्ट में राज्य के माइंस एवं भूविज्ञान विभाग के पेवेलियन पर आसानी से देखा जा सकता है. दर्शकों ने प्रदेश के डायमेंशनल स्टोन की बारीकी को समझने की कोशिश की है वहीं खनिज संपदा की विपुलता और विस्तृत रेंज को देखकर दांतों तले अंगूली दबाएं बिना नहीं रहे. रेगिस्तान में विपुल खनिज संपदा और उसमें भी स्टोनमार्ट में प्रदर्शित गोल्ड के सैंपल को देखकर लोगों में गजब का उत्साह देखा गया. राजस्थान के निदेशक माइंस श्रीमती प्रज्ञा केवलरमाणी ने बताया कि स्टोन मार्ट में विभागीय पेवेलियन में प्रदेश में खनन किए जा रहे सभी 57 खनिजों के सेंपल्स प्रदर्शित किए गए हैं. 

इसके साथ ही डायमेंशनल स्टोन की स्लेब्स भी प्रदर्शित करते हुए उनकी उपलब्धता की जानकारी दी जा रही है. राज्य में मेटेलिक, नोनमेटेलिक और फर्टिलाइजर केमिकल खनिज का भण्डार उपलब्ध है. एक ही प्रदेश में इतने प्रकार के खनिजों की वेरायटी देखकर अन्य प्रदेशों और विदेशों से स्टोनमार्ट में हिस्सा लेने आये प्रतिभागी अचंभित है. राजस्थान में उपलब्ध मेटेलिक यथा लेड, जिंक, कॉपर, गोल्ड, सिल्वर, मेगनीज, टंगस्टन आदि के सैंपल प्रदर्शित किए गए हैं. नोन मेटेलिक खनिजों में मारबल, क्वार्टज, फेल्सपार, डोलोमाइट, सेंड स्टोन, लाइमस्टोन, ग्रेनाइट, सिस्ट, सेलेनाइट, क्ले,डोलोमाइट, सोपस्टोन, एपेटाइट आदि आदि के सेंपल्स प्रदर्शित किए गए है तो फर्टिलाइजर केमिकल मिनरल्स में पोटाश, रॉकफास्फेट, जिप्सम और सेलेनाइट आदि प्रदर्शित किए गए है. 

माइंस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एक एक मिनरल की जानकारी के साथ ही उस मिनरल की उपलब्धता स्थान, संभावित डिपोजिट्स, क्वालिटी की भी जानकारी दी जा रही है यही कारण है कि डिसप्ले पेवेलियनों में माइंस विभाग के पेवेलियन में जानकारी लेने वालों की भीड़ उमड़ रही है.  एक एक मिनरल की विस्तार से जानकारी प्राप्त की जा रही है. लोगों के लिए यह भी जिज्ञासा है कि रेगिस्तानी प्रदेश में मिनरल्स की इतनी वैरायटी कैसे है. संभवतः राजस्थान देश का अनोखा प्रदेश है जहां सभी तरह के मिनरल उपलब्ध है. माना जाता है कि प्रदेश में 82 प्रकार के मिनरल्स उपलब्ध है जिनमें से 57 प्रकार के मिनरल्स का खनन हो रहा है.