Flipkart को खरीदने में Amazon से मुकाबले के लिए एक होंगे Wallmart और Google की Alphabet

Published Date 2018/04/27 06:34, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने के लिए अमेरिका की दो कंपनियां, वॉलमार्ट और ऐमजॉन एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगी हुई हैं। पहले खबर आ रही थी कि ऐमजॉन फ्लिपकार्ट को खरीदेगा, लेकिन अब वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के काफी करीब है और यह डील जल्द ही फाइनल हो जाएगी।

फ्लिपकार्ट में ऐल्फाबेट करेगी निवेश :
कहा जा रहा है कि फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी के लिए वॉलमार्ट गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट की मदद लेगा। सूत्रों के अनुसार, ऐल्फाबेट देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में 1 से 2 अरब डॉलर (करीब 65 से 130 अरब रुपये) का निवेश करेगी।एक बार फिर वॉलमार्ट और ऐल्फाबेट अमेरिका के बाहर के बाजार में ऐमजॉन के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। पिछले साल वॉलमार्ट और गूगल की पार्टनरशिप हुई थी, जिसके तहत गूगल एक्सप्रेस पर वॉलमार्ट के प्रॉडक्ट बेचे जाते हैं। इसके अलावा गूगल वॉलमार्ट के प्रॉडक्ट्स के लिए पर्सनलाइज्ड वॉयस शॉपिंग की सुविधा भी देता है। 

इतना ही नहीं, उपभोक्ता गूगल होम डिवाइस के जरिए सिर्फ बोलकर वॉलमार्ट के प्रॉडक्टस के लिए ऑर्डर दे सकते हैं। बेन्टोनविले के एक खुदरा विक्रेता ने प्राइमरी और सेकंड्री इन्वेस्टमेंट के जरिए फ्लिपकार्ट में 85-86 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है। वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट में 2 अरब डॉलर का निवेश करने के अलावा व्यक्तिगत निवेशकों के शेयरहोल्डिंग को खरीदने की संभावना तलाश रहा है। 

फ्लिपकार्ट खरीदने की होड़ में अमेजन अब भी बनी हुई: 
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेजन ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वो वॉलमार्ट के ऑफर से 10 फीसदी ज्यादा दे सकती है। आपको बता दें कि भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए अमेजन हर संभव कोशिश कर रही है, लेकिन उसे वालमार्ट की ओर से कड़ी टक्कर मिलती नजर आ रही है।
गौरतलब है कि वॉलमार्ट कई वर्षों से भारत में एंट्री करने की कोशिश कर रहा है लेकिन विदेशी निवेश पर प्रतिबंध के चलते इसका देश कैश एंड कैरी होलसेल बिजनेस ही है। मौजूदा समय में इसके भारत में 21 स्टोर्स हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Sambandhit khabre

Stories You May be Interested in


loading...

Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------