Google ने एनिमेटेड डूडल के जरिए मनाया चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न

नई दिल्ली : गूगल ने चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग का जश्न मनाने के लिए एक डूडल जारी किया है. एनिमेटेड डूडल में विक्रम लैंडर को पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह का चक्कर लगाते हुए और अंत में इसके दक्षिणी ध्रुव पर उतरते हुए दिखाया गया है. इसके बाद रोवर प्रज्ञान इससे बाहर आता है और चंद्रमा की सतह की खोज शुरू करता है. चंद्रमा को उपलब्धि पर प्रसन्न दिखाया गया है और पृथ्वी (लोगों का प्रतिनिधित्व करती है) भी इसमें शामिल हो रही है. डूडल उन बधाई संदेशों का प्रतिनिधित्व करता है जो भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो को इस उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने के बाद मिल रहे हैं.

गूगल ने एक पेज भी बनाया है जिसमें चंद्रयान-3 की 14 जुलाई को लॉन्चिंग से लेकर 23 अगस्त को लैंडिंग तक की यात्रा का वर्णन किया गया है. यह इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है. "चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव अंतरिक्ष खोजकर्ताओं के लिए अत्यधिक रुचि का क्षेत्र रहा है क्योंकि उन्हें स्थायी रूप से छाया वाले गड्ढों के अंदर स्थित बर्फ के भंडार के अस्तित्व पर संदेह था. चंद्रयान-3 ने अब इस भविष्यवाणी को सच होने की पुष्टि की है, यह बर्फ महत्वपूर्ण संसाधनों की क्षमता प्रदान करती है गूगल ने पेज पर लिखा, भविष्य के अंतरिक्ष यात्री जैसे हवा, पानी और यहां तक ​​कि हाइड्रोजन रॉकेट ईंधन भी.

इसरो का एक्स पोस्ट: 

जैसे ही देश इस बड़ी उपलब्धि का जश्न मना रहा है, प्रज्ञान रोवर ने अपना काम शुरू कर दिया है. गुरुवार सुबह एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में इसरो ने कहा कि, "चंद्रयान-3 रोवर: मेड इन इंडिया मेड फॉर मून! सीएच-3 रोवर लैंडर से नीचे उतरा और भारत ने चंद्रमा पर सैर की.