Google मैप्स के लिए जारी कर रहा नया अपडेट, कलर पैलेट में होगा बदलाव

नई दिल्ली : गूगल अपनी मैप्स सेवा के लिए एक नए रंग पैलेट का परीक्षण कर रहा है. अद्यतन रंग पैलेट केवल पृष्ठभूमि मानचित्र परत पर लागू होगा. यह रंग संयोजन उन रंगों के समान हैं जिनका उपयोग ऐप्पल अपनी मैप्स सेवा में करता है. इसके अलावा गूगल ने यूट्यूब म्यूजिक को मैप्स में भी इंटीग्रेट किया है. ऐप उपयोगकर्ताओं को स्पॉटिफाई, ऐमज़ॉन म्युजिक और अन्य जैसे उपलब्ध संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से चुनने की भी अनुमति देगा.

गूगल ने पहले ही कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए मैप्स पर अपडेटेड रंग और संगीत एकीकरण दोनों को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. हालाँकि, ये नए रंग अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं. यह नवीनतम सुविधाएं अभी केवल पिक्सेल डिवाइसों पर उपलब्ध हैं.

यह होंगे गूगल मैप्स में नए रंग:

ऐप्पल मैप्स की तरह, गूगल मैप्स में नीला रंग बहुत हल्का है और इसमें हरे रंग का टिंट मौजूद है. झीलों, नदियों और महासागरों जैसे बड़े जल निकायों के पास रहने वाले उपयोगकर्ता इस बदलाव को आसानी से देख पाएंगे. इस बीच, गूगल पार्कों, जंगलों आदि जैसे हरियाली से भरे क्षेत्रों को चित्रित करने के लिए नीले रंग के साथ गहरे हरे रंग का उपयोग कर रहा है. इस अपडेट के साथ, गूगल मैप्स पर दिखाई गई सड़कें सफेद से भूरे रंग में बदल गई हैं. यह बदलाव सड़कों को और अधिक विशिष्ट बना देगा. इसके अलावा, नए अपडेट में राजमार्गों को नीले रंग की जगह गहरे भूरे रंग से चिह्नित किया जाएगा. हालाँकि, गूगल मैप्स में व्यस्त क्षेत्रों के लिए पीले/बेज रंग का उपयोग जारी रखेगा. इसके अलावा, डार्क थीम भी अपरिवर्तित दिखती है और ऐप्पल मैप्स की तुलना में अधिक गहरी बनी हुई है. शीर्ष नेविगेशन बार जो सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दिखाता है, अब हरे रंग की अधिक गहरी छाया का उपयोग करेगा.

गूगल मैप्स म्युजिक इंटिग्रेशन: 

ऐसा प्रतीत होता है कि गूगल ने मैप्स पर संगीत ऐप्स एकीकृत कर दिए हैं. यह नेविगेशन स्क्रीन के ठीक नीचे एक पट्टी दिखाता है जो उपयोगकर्ताओं को डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए संगीत ऐप्स को तुरंत चुनने और ऐप खोले बिना गाने बजाना शुरू करने की अनुमति देता है. यदि कोई उपयोगकर्ता पहले से ही अपने फोन पर संगीत सुन रहा है, तो स्ट्रिप के ठीक ऊपर 'प्ले' और 'नेक्स्ट' बटन के साथ एक अलग कार्ड दिखाई देता है ताकि आप गाड़ी चलाते समय उसी गाने को सुन सकें.