मेक इन इंडिया के तहत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, कंप्यूटर और लैपटॉप के आयात पर लगाई रोक

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से मेक इन इंडिया के तहत गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए कंप्यूटर और लैपटॉप के आयात पर रोक लगा दी गयी हैं. उघोग मंत्रालय की ओर से एक नोटीफिकेशन जारी कर इस बात की पुष्टि की गयी. हालांकि वैध लाइसेंस रखने वालों को इस बात के लिए छूट दी गयी हैं. 

उघोग मंत्रालय की नोटीफिकेशन के अनुसार बैगेज रुल्स के तहत कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट्स के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं. हालांकि एक वैध लाइसेंस के तहत इन सब चीजों के आयात पर छूट रहेगी. साथ ही किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट से पोस्ट या पार्सल पर भी छूट रहेगी. जबकि आयात शुल्क लागू नियम के मुताबिक ही लगेगा.
 
उद्देश्य की पूर्ति होने के बाद आइटम को नष्ट करना होगाः
शर्त के अनुसार नोटीफिकेशन में ये साफ कर दिया गया हैं. कि प्रतिबंध में छूट सिर्फ आयात किये गये आइटम को पर्सनल यूज के लिए ही अनुमति रहेगी. इसे व्यक्ति बेच नहीं सकते हैं. वहीं इसके यूज के बाद या उद्देश्य की पूर्ति होने के बाद आइटम को नष्ट करना होगा या फिर से उसे निर्यात करना होगा. 

बता दें सरकार का ये फैसला मेक इन इंडिया की योजना के तहत लिया गया हैं. जिसमें घरेलू आइटम को बढ़ावा देने की कोशिश की गयी हैं. ऐसे में इसके बाद घरेलू बाजार पर बड़ा सकारात्मकक प्रभाव देखने को मिल सकता हैं. जो कि ना सिर्फ बाजार में से बाहर के आइटम को कम करेगा बल्कि मेक इन इंडिया को बढावा देगा.