'विराट टीम' ने लिया कंगारुओं से 14 साल पुराने हिसाब का बदला

Published Date 2017/09/22 12:55,Updated 2017/09/22 01:01, Written by- FirstIndia Correspondent

कोलकाता | कुलदीप यादव (54-3) की हैट ट्रिक और अन्य गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में गुरुवार को 50 रनों से हरा दिया. भारत ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (92) और अजिंक्य रहाणे (55) के मदद से आस्ट्रेलिया के सामने 253 रनों का अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य रखा था. लेकिन, आस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर स्पिन के जाल में फंस गई और 43.1 ओवरों में 202 रन ही बना सकी. 

कुलदीप ने 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी, और चौथी गेंद पर मैथ्यू वेड (2) एश्टन अगर (0) और पैट कमिंस (0) को आउट कर अपनी हैट ट्रिक पूरी की और मेहमानों की हार तय कर दी. उनकी हैट ट्रिक के बाद आस्ट्रेलिया का स्कोर 148 रनों पर आठ विकेट था. वह वनडे में भारत के लिए हैट ट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 में नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ और पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर हैट ट्रिक ली थी.


टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए दूसरे वनडे मैच में हरा कर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. इस जीत के हीरो रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और कप्तान विराट कोहली. लेकिन एक नाम ऐसा भी है, जिसने टीम इंडिया को कंगारुओं के खिलाफ 50 रनों से जीत दिलाने की नीव रखी. वह नाम है टीम इंडिया के स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार.

253 का लक्ष्य ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ज्यादा नहीं था. खासतौर पर तब जब क्रीज पर डेविड वॉर्नर जैसा बल्लेबाज हो. लेकिन, भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले 5 ओवर के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों को वापस पवेलियन लौटा दिया. भुवनेश्वर कुमार ने 2 रन के स्कोर पर हिल्टन कार्टराइट (1) को बोल्ड कर दिया. वहीं 9 रन के स्कोर पर डेविड वॉर्नर (1) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया.

आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार वनडे क्रिकेट में 10 से कम रन देकर 3 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं. कोलकाता वनडे से पहले भुवी ने साल 2013 में कैरिबियाई धरती पर ट्राई सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 6 ओवर में 8 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे. भुवी ऐसा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं.

कुलदीप यादव ने अपने इस शानदार प्रदर्शन और हैट-ट्रिक का श्रेय एमएस धोनी को देते हुए कहा, ‘माही भाई से पूछा कि कैसी गेंदें करूं, तो उन्होंने कहा कि तुझे जैसा लगता है, वो डाल. यह मेरे लिए विशेष है, जिसने मैच का रुख पलट दिया.” कुलदीप यादव ने इस क्षण को गर्व का पल बताया. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------