ऐतिहासिक गड़ीसर सरोवर भी बनेगा नाइट टूरिज्म का हब, CM गहलोत की बजट घोषणा के बाद डेवलपमेंट के लिए 19.65 करोड़ रुपए का वर्क ऑर्डर जारी

जैसलमेर: जैसलमेर में नाइट टूरिज्म में पहला अध्याय जुड़ने जा रहा है. जैसलमेर की गड़ीसर लेक पर सीएम की बजट घोषणा के बाद डैवलपमेंट के लिए 19.65 करोड़ रुपए का वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है. अब गड़ीसर लेक पर सैलानियों और स्थानीय निवासियों को कई सुविधाओं और नए पर्यटन स्थल की झलक आने लगेगी. 

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि जैसलमेर के मुख्य पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक की पाल (बाउंड्री) क्षतिग्रस्त है. अब उस पर एक शानदार वॉकिंग ट्रैक निर्माण करवाया जाएगा. इसके साथ ही गड़ीसर लेक में एंट्री की जगह एक भव्य गेट भी पीले पत्थरों से बनाया जाएगा. इस तरह से गड़ीसर लेक एक शानदार पर्यटन स्थल के रूप में एक नया रूप लिए लोगों के सामने आएगा जहां सैलानियों और स्थानीय निवासियों के लिए कई सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा. 

ताकि जैसलमेर आने वाले सैलानियों को नाइट में एक शानदार टूरिस्ट प्लेस मिले जहां वे अपनी शाम गुजार सकें. नगर परिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक को डेवलप करने के लिए योजना बनाई गई और कुल 66 करोड़ की डीपीआर बनाई गई. इसके तहत पहले फेज में 22 करोड़ की मंजूरी हुई जिसमें भव्य गेट, वॉकिंग ट्रैक, पार्किंग एरिया, शानदार रोशनी और भी बहुत कुछ सुविधाएं मुहैया होंगी. 

इसके तहत 19.65 करोड़ का वर्क ऑर्डर जारी किया गया है. अब बहुत जल्द इसका काम शुरू होगा और गड़ीसर लेक का एक अलग ही लुक लोगों को नजर आएगा और वो सबको आकर्षित करेगा. इस साल बारिश के बाद से गड़ीसर लेक के बुरे हाल हैं. इसकी कई ऐतिहासिक इमारतें जर्जर हालत में हैं. 

साथ ही इसकी बाउंड्री भी कई जगह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है. हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि पहले फेज में ये सब निर्माण होगा उसके बाद दूसरे फेज में भी कई चीजों को शामिल किया जाएगा. इस तरह धीरे धीरे इस ऐतिहासिक इमारत को बढ़िया बनाने के साथ साथ नाइट टूरिज्म के लिए भी प्रचार प्रसार किया जाएगा.