नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानिए मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. मेष राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है मेष राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

मेष राशि:
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2024 के दौरान अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि यह वर्ष आपके जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष साबित होगा. कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी, जिनका हाथ थाम कर आप अपने जीवन में सफलता का स्वाद चख सकते हैं. कुछ असमंजस की स्थिति में रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपको आसान नहीं लगेगा. वर्ष की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति राशि में स्थित होने का बहुत लाभ मिलेगा. इससे आपको समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होगी और आपकी निर्णय क्षमता मजबूत होगी. शनि आपके एकादश भाव में रहेंगे जो आपको पक्की आमदनी प्रदान करेंगे और आपकी इच्छाओं की पूर्ति में सहायक बनेंगे. राहु की उपस्थिति द्वादश भाव में होने से आपके विदेश यात्राओं के योग बनेंगे. हालांकि इसी वजह से आपके खर्चों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल के नवम भाव में होने के कारण आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको भरपूर मान सम्मान मिलेगा और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे. यह समय आपको लोकप्रियता प्रदान करेगा और यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी क्योंकि आपको जनता का पूरा समर्थन मिलेगा. इसके अलावा शासकीय लोगों से भी आपको सहयोग मिलने के प्रबल योग बनेंगे.

कैरियर:
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत से ही दशम भाव के स्वामी शनि एकादश भाव में रहेंगे जो आपके एकादश भाव के स्वामी भी हैं. यह आपके करियर में स्थायित्व लेकर आएंगे. आप अपने काम के पक्के बने रहेंगे और इसका फायदा आपको यह होगा कि आपके वरिष्ठ अधिकारी आप पर अपनी कृपा बरसाएंगे, आपको समर्थन देंगे और आपके कार्यों के लिए आपको सराहना प्रदान करेंगे. वर्ष के पूर्वार्ध में आपको अच्छी सफलता मिलने के योग बनेंगे. आपकी मेहनत आपके लिए सारा काम करेगी और आपको पदोन्नति भी प्राप्त हो सकती है. आपके सीनियर्स आपका सपोर्ट करेंगे, आपकी परियोजनाओं में आपका सपोर्ट करेंगे और यहां तक कि आपको बड़ी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी देंगे. आपको ये सभी चीजें केवल प्रयास और समर्पण से ही मिलेंगी. यदि आपके काम में शुद्धता और ईमानदारी की कमी है, तो चीजें विपरीत हो सकती हैं. आपके व्यक्तित्व और आभामंडल में आश्चर्यजनक परिवर्तन आएगा. आपके शरीर में ताकत बढ़ेगी और लोग आपकी ओर आश्चर्य की दृष्टि से देखेंगे.अपना नया व्यापार नौकरी के साथ ही शुरुआत में जारी रखें और उसके बाद धीरे-धीरे ही नौकरी से बाहर निकलने का प्रयास करें. आपको विदेश जाने के बहुत मौके इस वर्ष मिलेंगे. आपके काम के सिलसिले में आपकी व्यस्तता भी अधिक रहेगी. 

आर्थिक स्थिति:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि पूरे वर्ष मेष राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और वित्तीय रूप से स्थिरता की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि खर्चे भी लगातार बने रहने वाले हैं. एकादश भाव में शनि महाराज की उपस्थिति आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी और आपकी आमदनी में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी. आप काफी दान पुण्य भी करेंगे. नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष अच्छे धन लाभ के योग बनेंगे क्योंकि आपकी पदोन्नति हो सकती और तनख्वाह में वृद्धि के स्पष्ट संकेत भी वर्ष के मध्य में दिखाई दे रहे हैं लेकिन इसके साथ ही कुछ नए खर्चे भी सामने आ सकते हैं जिनकी कटौती करने के लिए आपको बहुत बार सोचना होगा लेकिन अगर आप अपने खर्चों को संभाल पाते हैं तो इस वर्ष अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे. व्यापारिक क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी अच्छे धन लाभ के योग बन रहे हैं. आपको अपने बजट में से कुछ हिस्सा बचत के रूप में भी रखने की कोशिश करनी चाहिए. आर्थिक दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय शुभ परिणाम देगा,इस समय अवधि में आप आर्थिक जीवन में कोई अच्छा बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर इस दौरान आपको किसी तरीके का आर्थिक लाभ भी हो सकता है.

परिवार:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि साल की शुरुआत उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगी. आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे और परिवार को कम समय दे पाएंगे. ऐसा भी हो सकता है कि काम के सिलसिले पर आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर जाना पड़े. यह साल आपके पारिवारिक गतिशीलता के लिए अहम है, क्योंकि इस साल आपके नेतृत्व कौशल और दृढ़ संकल्प सबसे आगे आएंगे. सकारात्मक पक्ष पर, ग्रह घरेलू वातावरण बनाने की आपकी इच्छा को बढ़ा सकते हैं. आपकी ऊर्जा और उत्साह संक्रामक रहेगा, जिससे आपके पारिवारिक संबंधों में एकजुटता और उत्साह की भावना आएगी. अपने दृढ़ संकल्प को जिद में न बदलें. असहमति की स्थिति में भी संचार और समझौता को अपनाएं. सद्भाव बनाए रखने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को अपने प्रियजनों की जरूरतों और इच्छाओं के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण होगा. आपका निडर दृष्टिकोण और पहल करने की क्षमता इस वर्ष आपके गुप्त हथियार होंगे. शुरूआती महीनों में भाई बहनों के साथ कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा जिससे आपके बीच प्रेम बढ़ेगा. आपके भाई बहन आपके व्यापार में भी आपकी मदद करेंगे और इससे आपके बीच स्नेह और प्रेम की भावना बढ़ती रहेगी. इस वर्ष विशेष रूप से आपको मातृ पक्ष की ओर से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसका ध्यान रखें और सभी से अच्छा व्यवहार करें. 

प्रेम - रोमांस:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 की शुरुआत में इस राशि के प्रेमी जातकों के जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. शनि आपके प्रेम की परीक्षा लेंगे इसलिए आपको सच्चाई के साथ अपने रिश्ते में बने रहना होगा. जो लोग अकेले हैं, उनके जीवन में इस वर्ष प्यार आ सकता है. आपका वैवाहिक जीवन आपसी प्रेम और रिश्ते से भरा होगा. दंपत्ति के बीच समझ, शांति और सद्भाव रहेगा. दंपति अपने प्रेम जीवन के नए आयामों की खोज करेंगे और एक-दूसरे को अधिक गहराई से समझना शुरू करेंगे. नवविवाहित जोड़े 'एक ही छत के नीचे रहने' और अपने लिए जीवन बनाने के बारे में अधिक सीखेंगे.जो लोग किसी के साथ रिश्तें में है, वह रिश्तें में अच्छे पल का आनंद लेंगे. आपके और आपके साथी के बीच एक मजबूत संबंध बनेगा, जिससे आप अपने रिश्तें में अच्छे पलों का आनंद लेंगे. याद रखें, संचार आपके लिए महत्वपूर्ण है. अपनी इच्छाओं और सपनों को अपने साथी के साझा करें, क्योंकि इससे आपका रिश्ता अधिक मजबूत हो जाएगा.

शिक्षा:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि साल विद्यार्थियों के लिए भी लाभकारी रहेगा. अगर आप नौकरी के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने या उच्च शिक्षा के लिए किसी कॉलेज में दाखिला लेने का प्लान बना रहे हैं, तो सितारे आपके पक्ष में रहेंगे. वर्ष की शुरुआत में ही बृहस्पति आपके पंचम भाव और नवम भाव को देखेंगे तथा प्रथम भाव में विराजमान रहेंगे. शनि की दृष्टि भी प्रथम भाव और पंचम भाव पर होने से आपकी बुद्धि का तीव्र विकास होगा. चीजों को याद रखने की आपकी क्षमता काफी अच्छी रहेगी जिससे आप विषयों पर अपनी पकड़ बना पाने में कामयाब रहेंगे. हालांकि बीच-बीच में शनि की दृष्टि के कारण आपकी पढ़ाई में व्यवधान भी आएंगे लेकिन आपको दृढ़ प्रतिज्ञ होकर अपनी पढ़ाई पर जुटना होगा, तभी आप अपनी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे. जो लोग सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए साल के पहले भाग में सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कम नजर आ रही है. हालांकि प्रयास हमेशा लोगों को सफल बनाते हैं. इसी तरह अतिरिक्त प्रयास करने से आपको भी वह मुकाम हासिल करने में मदद मिल सकती है, जिसे आप पाना चाहते हैं. 

स्वास्थ्य:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि स्वास्थ्य  के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम मिलेंगे. देव गुरु बृहस्पति तो समस्याओं से बचाएंगे लेकिन राहु और केतु और अन्य ग्रहों का प्रभाव बीच-बीच में रक्त संबंधी समस्याएं और सिर दर्द जैसी  अन्य छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं दे सकते हैं.  आपको ऐसी कोई समस्या हो सकती है जिसे आसानी से पकड़ पाना संभव नहीं होगा और इसलिए आपको तो उसे दो-तीन बार उसकी जांच करानी चाहिए ताकि समस्या को सही समय रहते पकड़ा जा सके.  इस वर्ष किसी तरह का संक्रमण आपको परेशान कर सकता है. त्वचा में एलर्जी भी आपको परेशान कर सकती है. जनवरी से अप्रैल के बीच का समय मध्यम रहेगा. इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं होती जाती रहेंगी. उसके बाद सितंबर तक आपके स्वास्थ्य में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि आपको अपनी दिनचर्या को भी व्यवस्थित बनाना होगा तभी आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाएंगे.  अक्टूबर और नवंबर में स्वास्थ्य फिर करवट लेगा और आपको उदर संबंधित समस्या और नेत्रों से संबंधित कोई परेशानी सामने आ सकती है. दांतों में दर्द भी परेशानी का कारण बन सकता है. इसके बाद दिसंबर का महीना आपको स्वास्थ्य लाभ देगा. पुरानी समस्याओं से मुक्ति प्रदान करेगा और आप तंदुरुस्त जीवन व्यतीत कर पाएंगे.

ज्योतिष उपाय:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि हनुमान जी की आराधना करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें . प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें. प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का व्रत रखें.