नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानें मिथुन राशि वालों के लिए कैसा बीतेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. मिथुन राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है मिथुन राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

मिथुन राशि:
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति के एकादश भाव में होने से अनेक सफलताएं प्राप्त होंगी.  आर्थिक रूप से यह समय मजबूत होगा. प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी और वैवाहिक संबंध जोड़ने का मौका मिलेगा. शनि आपके भाग्य के स्वामी होकर भाग्य स्थान में रहकर आपके भाग्य को प्रबल बनाएंगे जिससे आपकी रुकी योजनाएं फिर से चलेंगी. अटके हुए कामों में तेजी आएगी और आप सफलता अर्जित कर पाएंगे. राहु और केतु पूरे वर्ष क्रमश: आपके दशम और चतुर्थ भाव में रहेंगे जो शारीरिक रूप से कुछ कमजोरी दे सकते हैं. इस वर्ष आपके माता-पिता की स्वास्थ्य समस्याएं परिवार में अशांति का कारण बन सकती हैं. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल सप्तम भाव में होने से आपके वैवाहिक जीवन और आपके व्यापार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे.  बुध और शुक्र वर्ष की शुरुआत में छठे भाव में होकर खर्चों में तेजी लाएंगे. इस वर्ष स्वास्थ्य पर आपको अच्छा ध्यान देना चाहिए और अपने वित्तीय प्रबंधन को भी सही तरह से संभालना चाहिए. जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा. आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है. इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है. आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा.

कैरियर:
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया इस साल आपको कैरियर के क्षेत्र में कई अवसर मिल सकते हैं. करियर में आपको अच्छे परिणाम मिलेगे जनवरी से शनि का गोचर आपके नवम भाव पर होगा इससे भाग्य का साथ मिलेगा साथ ही पुरानी समस्या जो पहले से बनी हुई थी, वह दूर होगी आपके करियर में कई तरह के नए अवसर मिलेंगे. नौकरी में पदोन्नति मिलने के साथ-साथ नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त होंगे जो कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा के तौर पर काम कर सकते हैं. सातवें और दसवें भाव के स्वामी बृहस्पति 01 मई 2024 से आपके बारहवें भाव में स्थित होंगे और फलस्वरूप करियर में मिलने वाले लाभों में देरी और बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं. इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे. क्योंकि सहकर्मियों के सहयोग से आपको कई मौके मिलेंगे. इससे आपको बहुत लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी. इस दौरान आप हर काम को समय से पहले पूरा करने में सफल रहेंगे. आपके बॉस आपकी मेहनत और काम के प्रति समर्पण से प्रभावित होंगे. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है. 

आर्थिक स्थिति:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि अप्रैल 2024 के बाद धन का प्रवाह ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है क्योंकि बृहस्पति के बारहवें भाव में बैठे होने के कारण आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी हो सकती हैं. साथ ही, गुरु के दसवें और सातवें भाव के स्वामी होने के कारण इस अवधि में आपकी आय में वृद्धि के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी. वित्तीय लेनदेन के दौरान बचत करें. अपनों से आपको नुकसान हो सकता है. लंबे समय से रुके हुए धन से आपको लाभ होगा.  1 मई को जब बृहस्पति द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे तो आपके खर्चे बराबर शुरू हो जाएंगे धार्मिक और अन्य शुभ कामों पर भी आपके पैसे खर्च होंगे और जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आपके खर्चों में तेजी आएगी. हालांकि शनि आपको धन प्रदान करते रहेंगे फिर भी आपको ध्यान देना होगा.  फरवरी से मार्च के बीच किसी तरह का वित्तीय जोखिम लेने से बचकर रहें लेकिन अप्रैल से जून के बीच का समय आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा. वित्तीय तौर पर मजबूती हासिल करके ही रहेंगे. 

परिवार:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन बहुत बढ़िया रहेगा. काफी सुखद और खुशहाल रहेंगे. आपका परिवार में मान सम्मान बना रहेगा. रिश्तों में मिठास रहेगी साथ ही माता-पिता की सेहत अच्छी रहने से परिवार का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा. आप माता-पिता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं. संतान की उच्चस्तरीय शिक्षा में दाखिला हो सकता है. परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस वर्ष संभव है.मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अच्छी रहेगी.  मिथुन राशि वालों का पारिवारिक जीवन 01 मई 2024 तक उत्साह से भरा रह सकता है क्योंकि गुरु ग्रह आपके ग्यारहवें भाव में स्थित होंगे. बृहस्पति की यह स्थिति आपको घर-परिवार से जुड़े मामलों में फलदायी परिणाम प्रदान कर सकती है. साथ ही, परिवार में कोई शुभ एवं मांगलिक कार्य हो सकता है जिसका आनंद लेते हुए आप नज़र आ सकते हैं. बारहवें भाव में बैठे गुरु की वजह से परिवार में आपको कुछ बदलावों का सामना करना पड़ सकता है जैसे आप नए घर में शिफ्ट हो सकते हैं. छाया ग्रह राहु-केतु आपके दसवें और चौथे भाव में मौजूद होंगे और यह परिवार में तनाव तथा चिंता देने का काम कर सकते हैं. ऐसे में अहंकार से जुड़ी समस्याओं के कारण बहस या मतभेद होने की आशंका है. लेकिन नौवें भाव में उपस्थित शनि पारिवारिक जीवन की इन कठिनाइयों को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

प्रेम - रोमांस:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि प्रेम प्रसंग के मामले में यह वर्ष आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. अप्रैल 2024 के बाद का समय मिथुन राशि वालों के प्रेम जीवन के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस दौरान सिंगल जातकों को किसी नए रिश्ते में आने की राह में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि आशंका है कि आपको रिश्ते में संतुष्टि न मिले. हालांकि, इसे आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है, तो ऐसे में, प्रेम और वैवाहिक जीवन में जो भी कुछ सकारात्मक होगा वह अप्रैल 2024 तक की अवधि में ही संभव होगा. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए अप्रैल 2024 तक का समय अनुकूल होगा क्योंकि इस समय बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में होंगे.  मई 2024 के दौरान किसी नए रिश्ते में आना और नए रिश्ते में बंधना संभव नहीं होगा. हालांकि, मई 2024 से पहले गुरु ग्रह मेष राशि में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप शुभ कार्य जैसे विवाह आदि में बंधने के योग बनेंगे. ऐसे में, आपको इस समय का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना होगा. जनवरी से मार्च तक का समय अपने प्रेमी के साथ दूरगामी यात्रा का बन सकता है. जो लोग संतान की इच्छा रखते हैं, उन्हें इस साल के अंत में खुशखबरी मिल सकती है.

शिक्षा:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि विद्यार्थियों को वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. चौथे भाव में केतु के विराजमान होने से शिक्षा में कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं लेकिन बृहस्पति की कृपा से आप अपनी शिक्षा को लेकर खुशकिस्मत रहेंगे. आप निरंतर प्रयास करेंगे कि अपनी शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाएं और बराबर मेहनत करना जारी रखेंगे. आपकी यही मेहनत आपको सफलता देगी. बृहस्पति आपके अंदर ज्ञान की वृद्धि देंगे तो शनि आपसे खूब मेहनत भी कराएंगे. अप्रैल के बाद से शिक्षा में कुछ व्यवधान आ सकते हैं. उस समय आपको अपनी एकाग्रता को संभालना होगा. इस वर्ष आप मानसिक रूप से परिपक्व रहेंगे. शिक्षा के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा. मिथुन राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश की सोच रहे हैं, उन्हें घर से दूर मनचाही जगह पर पढ़ने का मौका मिल सकता है.  इस अवसर को हाथ से जाने न दें और सोच-विचार कर ही सही निर्णय लें. उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत छात्रों के लिए मई से अगस्त तक का समय अच्छा रहने वाला है.

स्वास्थ्य:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा क्योंकि बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में बैठे होंगे. गुरु ग्रह की यह स्थिति आपको ऊर्जा से भर सकती है और आप फिट नज़र आ सकते हैं. ऐसे में, आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. लेकिन मई 2024 के बाद परिस्थितियों में बदलाव आ सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति विराजमान होंगे जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. बृहस्पति के गोचर के बाद, आप थका-थका महसूस कर सकते हैं. साथ ही, आपको तनाव भी हो सकता है. चौथे भाव में केतु की मौजूदगी आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकती हैं. यह भूख न लगना और बेचैनी आदि पाचन से जुड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है. इन जातकों को माता के स्वास्थ्य पर भी धन ख़र्च करना पड़ सकता है. छोटी मोटी शारीरिक परेशानी हो सकती है. इस दौरान आप चर्म रोग से परेशान रहेंगे. मानसिक चिंता के कारण पेट संबंधी परेशानी हो सकती है. आपको कमर दर्द, बुखार और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है. वाहन चलाते समय बचत करें. नियमित रूप से चिकित्सक की सलाह लें साथ में योग व्यायाम और ध्यान भी करते रहें.

ज्योतिष उपाय:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें. गौ माता को चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं. लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें.