HP: उत्पादकों के नदी में सेब फेंकने का वीडियो हुआ वायरल, प्रदेश के बागवानी मंत्री ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने उस वीडियो की प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं, जिसमें शिमला जिले के रोहड़ू क्षेत्र में एक सेब उत्पादक को अपनी उपज को नदी में फेंकते हुए दिखाया गया है. उन्होंने सोमवार को कहा कि वीडियो 20 दिन पुराना है और यह दावा कि सड़क बंद होने के कारण सेब सड़ गया, गलत और भ्रामक है क्योंकि वैकल्पिक मार्ग खोला गया था.

नेगी, जिन्हें संदेह है कि वीडियो प्रसारित करने के पीछे भाजपा नेता थे, ने कहा कि उपमंडल मजिस्ट्रेट को मामले को देखने के लिए कहा गया है. सोशल मीडिया पर प्रसारित एक कथित वीडियो में, एक पिकअप ट्रक को रोहड़ू शहर में सड़क के किनारे खड़ा देखा जा सकता है, जबकि एक किसान सेब के कई बक्से एक धारा में बहा रहा है.

3 किसानों ने लगभग 68 पेटियां फेंकी नदी में: 

वराल गांव के उप-प्रधान दौलत राम ने तहसीलदार को पत्र लिखकर दावा किया कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन के बाद गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने वाली ब्लासन-चनरी-पडसारी सड़क 9 जुलाई से बंद है. उन्होंने पत्र में कहा कि तीन किसानों ने सेब की लगभग 68 पेटियां नदी में फेंक दी हैं. मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, उत्पादक ने कहा कि उसने वीडियो नहीं बनाया है.

सोशल मीडिया पर हुआ वीडियो वायरल: 

नेगी ने कहा कि उत्पादकों ने भारी बारिश से खराब हुए सेब को फेंक दिया लेकिन कुछ अन्य लोगों ने इसका वीडियो बना लिया और इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. यह वीडियो शनिवार को वायरल हो गया, जिससे विपक्षी नेताओं और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का गुस्सा भड़क गया और अधिकारियों को रविवार को सड़क फिर से खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा.

राज्य के सेब क्षेत्र में कई संपर्क सड़कें हैं बंद: 

भाजपा के प्रवक्ता चेतन ब्रैगटा ने बताया कि राज्य के सेब क्षेत्र में कई संपर्क सड़कें बंद हैं और आने वाले दिनों में सेब की ढुलाई बड़ा मुद्दा बनेगी. सरकारी एजेंसियां ​​पहले 15 जुलाई तक कलेक्शन सेंटर स्थापित कर देती थीं लेकिन इस बार ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है. ब्रैगटा ने कहा, संग्रह केंद्रों की अनुपस्थिति और सड़क अवरोधों ने सेब उत्पादकों का जीवन दयनीय बना दिया है. अधिकारियों ने कहा कि शिमला जोन में लगभग 240 सहित 400 से अधिक सड़कें, जिनमें शिमला, सोलन और सिरमौर जिले शामिल हैं, और यह मार्ग वाहन यातायात के लिए बंद हैं.