IBM-NASA जलवायु परिवर्तन की निगरानी के लिए ला रहे नया एआई मॉडल 'पृथ्वी'

नई दिल्ली : जलवायु परिवर्तन बहुत वास्तविक है और इसका प्रभाव दुनिया भर में दैनिक आधार पर देखा जा रहा है. आईबीएम और नासा जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली सभी चुनौतियों पर नजर रखने के लिए एआई का उपयोग करना चाहते हैं. नासा और आईबीएम ने बड़े पैमाने पर उपग्रह और रिमोट सेंसिंग डेटा का उपयोग करके पृथ्वी अवलोकन के लिए एआई फाउंडेशन मॉडल बनाने के लिए मिलकर काम किया है.

आईबीएम के अनुसार, नवीनतम डेटा तक पहुंच जलवायु विज्ञान में एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है जहां पर्यावरण की स्थिति लगभग प्रतिदिन बदलती है. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को बड़े डेटासेट का विश्लेषण करने में कई बाधाओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. एआई फाउंडेशन मोड, जिसे आंतरिक रूप से पृथ्वी कहा जाता है, का उपयोग भू-स्थानिक मॉडल के लिए किया जाएगा.

नासा के साथ पहला सहयोगी मॉडल: 

यह मॉडल हगिंग फेस द्वारा बनाया गया है और यह नासा के सहयोग से बनाया गया पहला ओपन-सोर्स एआई फाउंडेशन मॉडल है. आईबीएम के अनुसार, अतिरिक्त फाइन ट्यूनिंग के साथ, बेस मॉडल को वनों की कटाई पर नज़र रखने, फसल की पैदावार की भविष्यवाणी करने या ग्रीनहाउस गैसों का पता लगाने और निगरानी करने जैसे कार्यों के लिए फिर से तैनात किया जा सकता है. आईबीएम और नासा के शोधकर्ता समय-श्रृंखला विभाजन और समानता अनुसंधान जैसे अनुप्रयोगों के लिए मॉडल को अनुकूलित करने के लिए क्लार्क विश्वविद्यालय के साथ भी काम कर रहे हैं.

ग्रह को बेहतर ढंग से समझाने में करेगा मदद: 

नासा के मुख्य विज्ञान डेटा अधिकारी केविन मर्फी ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि फाउंडेशन मॉडल में अवलोकन संबंधी डेटा के विश्लेषण के तरीके को बदलने और हमारे ग्रह को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने की क्षमता है, और ऐसे मॉडलों को ओपन सोर्स करके और उन्हें दुनिया के लिए उपलब्ध कराकर, हम उनके प्रभाव को कई गुना बढ़ाने की उम्मीद करते हैं.

ग्रह को बनाएंगे बेहतर: 

आईबीएम रिसर्च एआई के उपाध्यक्ष श्रीराम राघवन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसे खोज के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तेजी लाने के लिए ओपन-सोर्स प्रौद्योगिकियों की आवश्यक भूमिका कभी भी स्पष्ट नहीं रही है. आईबीएम के फाउंडेशन मॉडल प्रयासों को जोड़कर, जिसका उद्देश्य नासा के पृथ्वी-उपग्रह डेटा के भंडार के साथ लचीला, पुन: प्रयोज्य एआई सिस्टम बनाना और इसे अग्रणी ओपन-सोर्स एआई प्लेटफॉर्म, हगिंग फेस पर उपलब्ध कराना है, हम तेजी से लागू करने के लिए सहयोग की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं, और अधिक प्रभावशाली समाधान जो हमारे ग्रह को बेहतर बनाएंगे.