World Cup 2023: अगर बारिश की खलल के बीच रद्द हुआ सेमीफाइनल और फाइनल मैच, तो इस नियम के मुताबिक लिया जायेगा फैसला

नई दिल्लीः लीग स्टेज से शुरू हुआ वर्ल्ड कप का सफर अब सेमीफाइनल पर पहुंच चुका है. इस दौरान कई टीमों की उम्मीदों पर पानी फिर गया. जबकि कई के लिए एक नयी उम्मीद जगी है. टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टॉप-4 में पहुंच चुकी है. सेमीफाइनल मैच 15 और 16 नवंबर को खेला जायेगा. फाइनल 19 नवंबर को खेला जाना है. लेकिन इससे पहले सभी को मन में एक सवाल उठ रहा है कि अगर ये मुकाबले बारिश की खलल के बीच रद्द हो जाते है तो फिर क्या होगा. आखिर किसी नियम के तहत फैसला लिया जायेगा. 

जिसको लेकर आईसीसी ने पुष्टि की है कि दोनों सेमीफाइनल मैच और फाइनल मैच में अगर बारिश के चलते पूरा नहीं हो पाता है तो फिर उसे रिजर्व डे के दिन पूरा किया जायेगा. एक-एक दिन का रिज़र्व-डे रखा गया है. लिहाजा उस मैच को उसके अगले दिन पूरा किया जाएगा. 15 नवंबर को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच का रिज़र्व-डे 16 नवंबर को होगा. वहीं, 16 नवंबर को साउथ-अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच का रिज़र्व-डे 17 नवंबर को होगा, जबकि 19 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच का रिज़र्व-डे 20 नवंबर को होगा. लेकिन अगर रिज़व-डे के दिन भी मैच का नतीजा नहीं निकल पाता है तो अंक तालिका में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को फायदा मिलेगा. 

गौरतलब है कि इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप में मजबूत स्थिति में है. टीम इंडिया ने 9 मैच खेले है. जिसमें से टीम ने सभी मैचों में जीत दर्ज की है. इस तरह टीम टूर्नामेंट में अजेय रण पर सवार है. भारत ने आस्ट्रेलिया, इग्ंलैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. अफगानिस्तान को 8 विकेट से और पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर भी 7 विकेट से जीत दर्ज की थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड को 100 रनों से हराया था. श्रीलंका को 302 रनों से मात दी थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराया था. भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से हराया.