भारत उभरता हुआ देश, पश्चिमी देश सोच समझकर लगा रहे दांव

नई दिल्लीः जाने-माने आर्थिक टिप्पणीकार मार्टिन वुल्फ का मानना है कि भारत वास्तव में एक उभरती हुई महान शक्ति बन सकता है और 2050 तक उसकी अर्थव्यवस्था का आकार अमेरिका के बराबर हो जाएगा. उन्होंने कहा मेरा मानना है कि भारत 2050 तक प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर को पांच प्रतिशत सालाना पर बनाए रखने में सक्षम होगा. वुल्फ ने कहा भारत में बेहतर नीतियों के साथ विकास थोड़ा अधिक हो सकता है, हालांकि यह कम भी हो सकता है. 

उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए पश्चिम के देश सोच-समझकर भारत पर दांव लगा रहे हैं. चीन प्लस वन रणनीति का पालन करने वाली कंपनियों के लिए भारत एक ब्राइट स्पॉट है और बड़े घरेलू बाजार के स्पष्ट प्रतिस्पर्धियों की तुलना में इसे बढ़त हासिल है. भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और क्रय शक्ति के मामले में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. संयुक्त राष्ट्र ने 2050 तक देश की आबादी 1.67 अरब तक पहुंचने का अनुमान लगाया है और वर्तमान में यह 1.43 अरब है. 

वुल्फ ने कहा कि देश की बैंक बैलेंस शीट की मरम्मत की गई है और कुल मिलाकर क्रेडिट इंजन एक बार फिर काफी अच्छी स्थिति में हैं. वुल्फ ने कहा कि आने वाले दशकों में देश की आबादी और अर्थव्यवस्था दोनों के तेजी से बढ़ने का अनुमान है जो चीन को टक्कर देता है. 

भारत उभरती हुई महान शक्तिः
उन्होंने कहा जो बाइडन के लिए कभी प्रतिबंधित रहे नरेंद्र मोदी को वाशिंगटन में गर्मजोशी से गले लगाना और पेरिस में एमैनुएल मैक्रों की ओर से भारतीय नेता को गर्मजोशी से गले लगाना एक ऐसे देश के साथ करीबी संबंध स्थापित करने जैसा है चीन का मुकाबला करने के लिए भारत एक शक्तिशाली देश होने की उम्मीद है. क्या यह पश्चिमी शक्तियों के लिए एक अच्छा दांव है? हाँ. भारत के वास्तव में एक उभरती हुई महान शक्ति बनने की संभावना है.