भारतीय सेना की टीम आज तलवाड़ा हवाई पट्‌टी पर उतरा माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट

बांसवाड़ा: भारतीय सेना के राष्ट्रीय माइक्रोलाइट अभियान नेटेक्स 23-24 की टीम  तलवाड़ा हवाई पट्टी पर माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट के साथ उतरेगी. टीम में शामिल सीकर के लेफ्टिनेंट कर्नल अभयजीत महलावत ने बताया कि यह एक महत्वाकांक्षी माइक्रोलाइट अभियान है. जिसमें उत्तर से दक्षिण भारत की हवाई दूरी को छोटे और खुले हवाई जहाजों से पूरा किया जाएगा. 

करीब 77 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान कश्मीर की वादियों से लेकर कन्याकुमारी के तटों तक हवाई यात्रा की जाएगी. इस मिशन में सेना के चार माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट शामिल है. इसके माध्यम से देश के वीरों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी. इससे पहले महलावत ने भारतीय सेना की डेयर डेविल्स टीम की कप्तानी करते हुए 11 विश्व रिकॉर्ड बनाए थे, उसके लिए उन्हें सेना प्रमुख प्रशस्ति, डीजी प्रशस्ति, मुख्य मंत्री राजस्थान प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ. वे वर्तमान में महू में माइक्रोलाइट फ्लाइंग की ट्रेनिंग ले रहे हैं.

महलावत ने बताया कि इस अभियान का पहला फेज 20 नवंबर से 2 दिसंबर तक चलेगा. इसके शुरुआत महु से होगी. 20 नवंबर को ही यह माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट तलवाड़ा हवाई पट्टी पर उतरेंगे. इसके बाद उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, सूरतगढ़, भटिंडा, आदमपुर होते हुए जम्मू पहुंचेंगे. दूसरा फे 3 से 14 दिसंबर, तीसरा फेज 28 दिसंबर से 9 जनवरी 2024 और चौथा फेज 10 जनवरी से 31 जनवरी 2024 तक चलेगा.