Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस आज, PM मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का किया अनावरण

महाराष्ट्रः आज भारतीय नौसेना दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया.  पीएम मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की समृद्ध विरासत को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र में नौसेना दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 

उन्होंने कहा कि नौसेना के परिवारों को मैं बधाई देता हूं. भारत ने गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़ा. आज सिंधुदुर्ग के किले को देखकर गर्व होता है. दुनिया को भारत का सामर्थ्य दिख रहा है. प्रधानमंत्री ने घोषणा की. कि शिवाजी महाराज की शाही मुहर अब नौसेना की वर्दी पर होगी. साथ ही भारतीय नौसेना अब अपने पदों का नाम भारतीय परंपरा के अनुसार रखेगी. 

उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज एक राष्ट्र के लिए नौसेना के महत्व को समझते थे. हम सशस्त्र बलों में अपनी महिलाओं की ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. आज भारत प्रभावशाली लक्ष्य निर्धारित कर रहा है. हमारे देश का जीत का गौरवशाली इतिहास है. दुनिया भारत को विश्व मित्र के रूप में देख रही है. 

बता दें कि शिवाजी ने ही सिंधुदुर्ग किले सहित कई तटीय किलों का निर्माण कराया था. मराठा साम्राज्य के संस्थापक की मुहर से ही नौसेना का नया ध्वज प्रेरित है. इसे पिछले साल तब अपनाया गया था, जब प्रधानमंत्री मोदी ने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत का जलावतरण किया था.