Indian Railways: रेड सिग्नल तोड़ने, गलत ट्रैक पर 2 किमी चलने के आरोप में दो लोको पायलटों को किया निलंबित

नई दिल्ली : रेलवे ने बिहार के कैमूर जिले में भभुआ रोड स्टेशन के पास लाल सिग्नल जंप करने और लगभग 2 किमी तक गलत ट्रैक पर चलने के लिए जम्मू तवी-सियालदह एक्सप्रेस के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को निलंबित कर दिया है. रेलवे ने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच शुरू कर दी है, जिसके परिणामस्वरूप एक बड़ा हादसा हो सकता था.

यह घटना रविवार सुबह करीब 7.07 बजे पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के पंडित दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) डिवीजन के अंतर्गत आने वाले ग्रैंड कॉर्ड (जीसी) मार्ग पर हुई. सूत्रों ने  बताया कि भभुआ में ट्रेन रोकने के बजाय पायलट करीब दो किलोमीटर तक गलत ट्रैक पर चलता रहा, जिससे यात्रियों में घबराहट फैल गई. सौभाग्य से, विपरीत दिशा से कोई यात्री ट्रेन नहीं आ रही थी और ट्रेन को रोकने के लिए आपातकालीन ब्रेक लगाया गया था. रेलवे ने घटना की जांच करने और सुरक्षा मानदंडों के उल्लंघन की जिम्मेदारी निर्धारित करने के लिए एक उच्च स्तरीय पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है. कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर विभाग दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा.

दोनों लोको पायलटों को हटाया लोकोमोटिव से:

रविवार को जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस जब भभुआ रोड पर पहुंची तो डाउन ट्रैक पर जा रही थी. हालांकि, रेड सिग्नल के बावजूद ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर रुकने के बजाय गलत ट्रैक पर चलती रही. डीआरएम और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने स्थिति पर तेजी से प्रतिक्रिया दी, दोनों लोको पायलटों को लोकोमोटिव से हटा दिया और आगे की यात्रा के लिए एक नई क्रू टीम को प्रभार सौंप दिया.