Inter-ministerial central team करेगी तेलंगाना का दौरा, बाढ़-बारिश से हुए नुकसान का लेगी जायजा

नई दिल्ली : हाल की भारी बारिश के बाद तेलंगाना में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) 31 जुलाई को तेलंगाना का दौरा करेगी. टीम का नेतृत्व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सलाहकार कुणाल सत्यार्थी करेंगे और इसमें शामिल होंगे कृषि, वित्त, जल शक्ति, बिजली, सड़क परिवहन और राजमार्ग और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधि.

केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी के कार्यालय से रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर केंद्रीय टीम को तेलंगाना भेजा जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पिछले सप्ताह तेलंगाना में हुई भारी बारिश के कारण बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की जान चली गई. 

केंद्रीय टीम कर सकती तेलंगाना का दूसरा दौरा: 

राज्य के कई हिस्सों में बारिश रुकने से शनिवार को राहत कार्य में तेजी आई. शनिवार रात एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने दिन भर मंत्रियों और मुख्य सचिव ए शांति कुमारी से बात करके राहत कार्यों की निगरानी की. मामले की तात्कालिकता को देखते हुए, केंद्रीय टीम 31 जुलाई से तेलंगाना का दौरा करेगी. आईएमसीटी दौरे के आधार पर क्षति का आकलन करने और राज्य सरकार के विस्तृत ज्ञापन प्रस्तुत करने पर, केंद्रीय टीम दूसरी बार राज्य का दौरा कर सकती है.

रेड्डी का ट्वीट: 

रेड्डी ने शनिवार को ट्वीट किया कि आज शाम माननीय केंद्रीय गृह मंत्री श्री @अमित शाह जी से @भाजपा4तेलंगाना के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की और उन्हें गंभीर बाढ़ की स्थिति से अवगत कराया, जिससे नागरिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया, फसलों को नुकसान पहुंचा, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ. कई लोग बेघर हो गए. श्री अमित शाह ने गृह सचिव को नुकसान के आकलन के लिए अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय टीम तुरंत तेलंगाना भेजने का निर्देश दिया. त्वरित प्रतिक्रिया के लिए श्री अमित शाह जी को धन्यवाद.

1 अगस्त को तेलंगाना के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना: 

पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया और राज्य में कई स्थानों पर कृषि क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा. एक प्रेस विज्ञप्ति में, मौसम केंद्र ने कहा कि 1 अगस्त को तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, जगित्याल, राजन्ना सिरसिल्ला, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.