International Yoga Day 2023: अंतरराष्ट्रीय भारत-पाक बॉर्डर पर बीएसएफ जवानों ने किया योग, फिट रहने का दिया संदेश

जैसलमेर: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का रंग दुनियाभर में दिखाई दे रहा है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज दुनियाभर में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं.  इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल के जवान भी योग के रंग में रंगे नजर आए. भारत-पाक सरहद पर जवानों ने योग किया गया.  राजस्थान से लगती भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ की सभी सीमा चौकियों पर हजारों बीएसएफ के जवानों ने एक साथ योग किया. साथ ही सरहद पर भी बीएसएफ के जवानों ने योग कर फिट रहने का संदेश दिया. 

इस दौरान विभिन्न प्रकार के योग कर बीएसएफ जवानों ने शरीर को स्वस्थ व दुरुस्त रखने का संदेश दिया. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करने के साथ आमजन को प्रतिदिन योग करने के प्रति जागरूकता भरा संदेश दिया गया व उन्हें इस संबंध में भी जागरूक किया कि स्वस्थ शरीर के लिए योग कितना जरुरी हैं. इस अवसर पर कई नन्हे मुन्ने बच्चो ने डांस प्रस्तुति देकर भी प्रतिदिन योगा को अपने जीवन का हिस्सा बनाने को लेकर लोगों को जागरूक किया. 

 

बीएसएफ पिछले एक महीने से योगाभ्यास कर रही: 
इस अवसर पर डीआईजी आर के नेगी ने बताया कि योग एक ऐसी पद्धति है जिसके द्वारा शारीरिक तन्दुरस्ती एवं  मानसिक सुदृढता के साथ तनाव से निजात पाकर मनुष्य अपने जीवन की दैनिक गतिविधियों को प्रसन्नचित मन से एवं निरोग रहकर अंजाम दे सकता है. कमान अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ पिछले एक महीने से अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में लोगों को जागरुक करने के लिए एवं उन्हे स्वस्थ रखने सन्दर्भ में निरन्तर योगाभ्यास कर रही  है. सीमा सुरक्षा बल ने कायर्क्रम मे भाग लेने वाले समस्त कामिर्को व स्थानीय लोगो को संदेश दिया कि योग हर घर हर आंगन में रोज कर अपने आपको एवं परिवार को निरोग व प्रसन्नचित रखा जा सकता है.