iPhone 15, 12 सिंतबर को हो सकता भारत में लॉन्च, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : हम ऐप्पल के इस साल के सबसे बड़े आयोजन से लगभग एक सप्ताह दूर हैं और इससे पहले, इंटरनेट पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. दुनिया आईफोन 15 का बेसब्री से इंतजार कर रही है और अफवाह है कि ऐप्पल के पास इस साल यूजर्स के लिए कुछ बड़े अपग्रेड हैं. जबकि अमेरिका, यूरोप, यूके और अन्य बाजारों में लोगों को वैश्विक स्तर पर लॉन्च होते ही नवीनतम आईफोन तक पहुंच मिल जाती है, भारतीयों को आमतौर पर फोन पाने के लिए एक या दो महीने तक इंतजार करना पड़ता है. लेकिन इस साल शायद ऐसा नहीं होगा. हालिया रिपोर्टों के अनुसार, भारतीयों को दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह ही आईफोन 15 को लॉन्च के साथ अनबॉक्स करने का मौका मिल सकता है

ऐप्प्ल इस साल की शुरुआत में भारत में आईफोन 15 का अनावरण करने की योजना बना रहा है. मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक दिग्गज का लक्ष्य वैश्विक लॉन्च के साथ 'भारत में एक साथ नहीं तो कुछ दिनों के लिए' अंतर को कम करना है. हालाँकि यह निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है कि ऐप्पल भारत में आईफोन 15 को एक साथ लॉन्च करेगा या कुछ दिनों के अंतराल के साथ, संभावना के बारे में जानना निश्चित रूप से रोमांचक है. आईफोन 15 के बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी चल रही थी.

भारत में हो रहा आईफोन 15 का उत्पादन: 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में पहले कहा गया था कि आईफोन 15 का उत्पादन भारत के तमिलनाडु में शुरू हो गया है. बताया गया है कि श्रीपेरंबुदूर में फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप का प्लांट आईफोन की नई श्रृंखला के निर्माण के लिए तैयार हो रहा है. मामले से परिचित लोगों ने पब्लिकेशन को बताया था कि कंपनी भारत से आने वाले आईफोन की मात्रा बढ़ाने की कोशिश कर रही है. भारत में अन्य आपूर्तिकर्ता, पेगाट्रॉन कॉर्प और एक विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री, जिसे टाटा समूह द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है, भी जल्द ही भारत में आईफोन 15 का उत्पादन शुरू कर देंगे.

12 सितंबर को ​होगा लॉन्च इवेंट:

आईफोन 15 लॉन्च इवेंट 12 सितंबर, रात 10:30 बजे IST पर होगा. आप इवेंट को ऐप्पल के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं. आईफोन के अलावा, ऐप्पल ऐप्पल वॉच सीरीज 9 भी लॉन्च कर सकता है. हमें ऐप्पल वॉच अल्ट्रा का अपडेटेड एडिशन भी देखने को मिल सकता है. इतना ही नहीं, ऐप्पल M3 प्रोसेसर के साथ एक नया डिवाइस भी लॉन्च कर सकता है.

आईफोन 15 स्पेसिफिकेशन और अपग्रेड: 

अफवाह है कि आईफोन 15 के सभी मॉडलों में डायनामिक आइलैंड नॉच डिज़ाइन होगा. वर्तमान में, डायनेमिक आइलैंड नॉच केवल आईफोन 14 प्रो मॉडल का एक हिस्सा है. नए आईफोन USB टाइप C चार्जिंग सपोर्ट के साथ भी आ सकते हैं, जो ऐप्पल के लिए पहली बार है. आईफोन 15 के कैमरे को भी कुछ बड़े अपग्रेड मिलेंगे और कम लाइट वाले कैमरे के प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर सुधार देखने को मिल सकता है. कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि आईफोन 15, और यहां तक ​​कि आईफोन 15 प्लस, उन्नत 48-मेगापिक्सल प्राथमिक कैमरा सेंसर के साथ आएगा. आईफोन 14 में 12-मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सिस्टम है. तो, तुलनात्मक रूप से, आईफोन 15 बड़े कैमरा अपग्रेड की पेशकश करने जा रहा है. परफॉर्मेंस बिट की बात करें तो, आईफोन 15 को A17 बायोनिक चिपसेट द्वारा संचालित किए जाने की अफवाह है, जो आईफोन 14 की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड होगा.