3 घंटे के डाउनटाइम के बाद IRCTC सेवाएं हुई बहाल

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट तकनीकी खराबी के कारण मंगलवार को लगभग तीन घंटे तक बंद रही. सुबह 10:03 बजे एक ट्वीट में रेलवे टिकटिंग मोनोपोली ने कहा कि उसकी सेवा आईआरसीटीसी साइट और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध नहीं है.

वैकल्पिक रूप से टिकट अमेज़ॅन और मेकमाईट्रिप जैसे अन्य बी2सी प्लेयर्स के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं, आईआरसीटीसी ने सुबह 10:42 बजे एक अगले ट्वीट में कहा. ये खिलाड़ी रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा संचालित आईआरसीटीसी सेवाओं के माध्यम से भी अपनी बुकिंग कराते हैं, जो रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है. अधिकारियों का कहना है कि हैकिंग का कोई प्रयास नहीं किया गया था और यह एक तकनीकी गड़बड़ी थी जिसे अब सुलझा लिया गया है. दोपहर 2:18 बजे आईआरसीटीसी ने घोषणा की कि उसकी वेबसाइट पर बुकिंग की समस्या का समाधान हो गया है.

आईआरसीटीसी के आश्वासन के बावजूद लोग टिकट बुक करने में असमर्थ: 

डाउनटाइम आईआरसीटीसी की तत्काल (आपातकालीन) बुकिंग विंडो के साथ मेल खाता है. इससे भारतीय रेलवे नेटवर्क पर कई यात्री असंतुष्ट हो गए जो अपनी यात्रा से एक दिन पहले टिकट बुक करने की उम्मीद कर रहे थे. ये ऐसे घंटे भी हैं जब उच्च मांग वाले मार्गों पर सीट और बर्थ की उपलब्धता की कमी के कारण वेबसाइट पर एक साथ बुकिंग की मात्रा अधिक होती है. कुछ डेस्कटॉप और लैपटॉप उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि आईआरसीटीसी के आश्वासन के बावजूद, वे वेबसाइट तक पहुंचने और टिकट बुक करने में असमर्थ थे.