स्वच्छ सर्वेक्षण 2024: साफ सफाई के लिए जयपुर हेरिटेज नगर निगम चलाएगा विशेष अभियान, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत शहर को अपनी खोई साख लौटाने के उद्देश्य से अब निगम शहरवासियों के सहयोग के साथ 60 दिन का स्पेशल कैंपेन चला रही है. जिसके तहत जलाशय और टूरिस्ट प्लेस की साफ सफाई और प्रत्येक वार्ड में सुबह 7:00 बजे से अधिकारियों की ओर से मॉनिटरिंग शुरू की गई है. जन भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम को आईईसी एक्टिविटी के साथ जोड़ा गया है. 

---स्वच्छ सर्वेक्षण 2024---
निगम चलाएगा शहरवासियों के सहयोग के साथ 60 दिन का स्पेशल कैंपेन
स्पेशल कैंपेन के तहत जलाशय और टूरिस्ट प्लेस की होगी साफ सफाई
प्रत्येक वार्ड में सुबह 7:00 बजे से अधिकारियों की ओर से मॉनिटरिंग होगी शुरू
जन भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम को आईईसी एक्टिविटी के साथ जोड़ा

सिटिजन फीडबैक को लेकर हर बार पिछड़ते जा रहे जयपुर में इस बार सिटीजंस को साथ लेकर शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम शुरू की गई है. हेरिटेज नगर निगम ने 2 महीने का पूरा एक्टिविटी शेड्यूल बनाया है. जिसके तहत निगम क्षेत्र के निवासियों, एनजीओ, बच्चों और स्वच्छता से जुड़ने वाले लोगों को साथ लेकर श्रमदान किया जा रहा है. जल महल की पाल और तालकटोरा पर श्रमदान कर इसकी शुरुआत की गई. इस संबंध में हेरिटेज निगम एडिशनल कमिश्नर रौनक बैरागी ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा मशीनों को इस्तेमाल करते हुए वाटर बॉडीज की मैकेनाइज्ड क्लीनिंग अभियान की शुरुआत हुई है. ताकि जलाशयों को विजिबल क्लीन बनाया जा सके. इस क्रम में शुक्रवार को तालकटोरा की भी सफाई की गई. इसी तरह की अलग-अलग गतिविधियां 60 दिन के शेड्यूल में जोड़ी गई है. इसके तहत अगले सप्ताह से ओपन कचरा डिपो को हटाने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा. ताकि रोड पर कचरा डालने की परंपरा खत्म हो.

हेरिटेज नगर निगम के प्रत्येक वार्ड पर वार्ड इंचार्ज लगाया गया है. 100 वार्ड पर 53 अधिकारी लगाए गए हैं, अधिकतर अधिकारियों को दो वार्ड दिए गए है. स्वच्छता की स्थिति के लिए सुबह समय पर सफाई और डोर टू डोर कलेक्शन हो जाता है तो विजिबल क्लीनिनेस आना शुरू हो जाएगी. इस इस एक्टिविटी से कचरे का नियमानुसार कलेक्शन और निस्तारण की मॉनिटरिंग हो रही है. इसके साथ ही सेग्रीगेशन के लिए स्वयं सहायता समूह के लोगों को जोड़कर जन जागरूकता लाई जा रही है. जिसके तहत आदर्श नगर में जागरूकता फैलाई जा रही है और सिविल लाइन में भी ये काम जल्द शुरू होने जा रहा है. उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में सेग्रीगेशन कर पाएंगे, तो बेहतर तरीके से कचरा निस्तारण होगा. वहीं डीसी हेल्थ सोहन सिंह नरूका ने बताया कि नियमित सफाई कर्मचारियों की हाजिरी जांचने और ओपन कचरा डिपो को हटवाने के टास्क को भी पूरा करते हैं. वहीं स्पेशल कैंपेन के तहत कुछ स्थानों पर इंटेंस सफाई का काम भी कर रहे हैं.

आपको बता दें की स्पेशल कैंपेन के दौरान जीरो वेस्ट इवेंट, वाटर बॉडीज क्लीनिनेस, नवरात्र स्थापना सेलिब्रेशन, प्लास्टिक फ्री मार्केट कैंपेन, ड्राई वेस्ट कलेक्शन, सेग्रीगेशन, कंपोस्टिंग, स्ट्रीट रैली, ई-वेस्ट कलेक्शन जैसी गतिविधियों के जरिए आमजन को जोड़ते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी रैंक सुधारने पर काम किया जाएगा.