CM गहलोत का एक और नवाचार देशभर में मिसाल, राजस्‍थान विधानसभा के कॉन्‍स्‍टीट्यूशन क्‍लब का लोकार्पण आज

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोतक का एक और नवाचार देशभर में मिसाल बनने जा रहा है. 'कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान' का शुक्रवार सायं 6.30 बजे सीएम गहलोत फीता काटकर लोकार्पण करेंगे. कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का निर्माण करने वाली देश की पहली विधानसभा होगी. 

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी समारोह की अध्यक्षता करेंगे. इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायक और कई जनप्रतिनिध मौजूद रहेंगे. इससे पक्ष-विपक्ष के विधायकों में विधायी सद्भाव की भावना कायम होगी. 

 

विधानसभा गेट के पास 80 करोड़ की लागत से 4948 वर्गमीटर भूखंड पर बेसमेट, भूतल, पांच मंजिला कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का निर्माण हुआ है. क्लब में रेस्टोरेंट, कॉफी हाउस, स्विमिंग पूल, ऑडिटोरियम, मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, जिम, सैलून, बैडमिंटन एवं टेनिस कोर्ट, अतिथियों के ठहरने के लिए कमरों का निर्माण किया गया है. 

क्लब का संपूर्ण संचालन राजस्थान विधानसभा के अधीन होगा:
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट 2021-22 में नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब की तर्ज पर जयपुर में भी कॉन्स्टीट्यूशन क्लब बनाया जाना प्रस्तावित किया था ताकि पक्ष व विपक्ष के विधायकगण में विधायी सद्भाव की भावना स्थाई रूप से बनी रहे. मुख्यमंत्री द्वारा 9 फरवरी, 2022 को परियोजना के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया. गौरतलब है कि क्लब का संपूर्ण संचालन राजस्थान विधानसभा के अधीन होगा.