भारत-पाक सरहद पर हाई अलर्ट के बीच जश्न-ए-आजादी, 471 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 122 चौकियां पर लहराया तिरंगा; ऑपरेशन अलर्ट के साथ देशभक्ति के गीतों से गूंजा बॉर्डर

जैसलमेर: भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में आजादी के जश्न की धूम मची हुई है. अपनों से दूर देश की सुरक्षा में जुटे सीमा प्रहरी विपरीत परिस्थितियों में चौबीसों घंटे दुश्मन के नापाक इरादों पर निगाहें जमाए हुए हैं. सरहद पर चलाए जा रहे आपरेशन अलर्ट के बीच देशभक्ति का ज्वार हिलोरे मार रहा है. वहीं देश के पश्चिमी सीमा जैसलमेर में 24 घंटे तैनात रहने वाले बीएसएफ जवानों के साथ करीब 471 किमी.लंबी सीमा पर तिरंगा लहरा रहा है.

देश की सबसे लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा राजस्थान के पश्चिमी जिले जैसलमेर से लगती है. इस  471 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर राजस्थान फ्रंटियर की 122 चौकियां है. जिसमें हजारों जवान देश की सीमा में हमेशा मुस्तैद है. देश के 76 वर्ष पूर्ण होने पर भारत पाक सीमा पर आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. सीमा पर तैनात जवानों की मुस्तैदी और जज्बात दोनों ही देखने के काबिल है. पड़ोसी देश अपनी कोई भी नापाक हरकत करें तो उसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा प्रहरी सजग दिखाई दे रहे हैं. 

  

देश की सुरक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय पर्व को मनाने एक हाथ में तिरंगा और एक हाथ में बंदूक लेकर सरहद की रखवाली करने का दृश्य अद्भुत दिखाई दिया. इस दौरान बॉर्डर आउटपोस्ट सीमा चौकियों और फॉरवर्ड पोस्ट पर जहां देखो वहां तिरंगा दिखाई दे रहा है. बीएसएफ के जवान इस दौरान शान से तिरंगे को अपने हाथों में था में पेट्रोलिंग करते दिखाई दिए. BSF जवानों का इस तरीके से कदम से कदम मिलाकर हाथों में बंदूक और तिरंगे को एक साथ थामे रेत के समंदर के बीच से गुजरना एवं तिरंगे का हवा में फहराया वाकई मन मोह लेने वाला नजारा है.

सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था:
सरहद पर वैसे तो पूरे वर्ष ही  BSF अलर्ट मोड पर रहती है और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होती है लेकिन आमदिनों की तुलना में राष्ट्रीय पर्व पर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था और अधिक चाक-चौबंद की जाती है ताकि देशवासी सुकून से इन पर्वों को बना सकें. इन दिनों बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट भी चल रहा है जो 11 अगस्त से 17 अगस्त तक जारी रहेगा. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. जवानों का कहना है कि थार के रेगिस्तान में विषम परिस्थितियों में भी वे दिन-रात मुस्तैद होकर सीमाओं की सुरक्षा में तैनात है और कोई भी चुनौती हो उसका डटकर मुकाबला करते हैं.15 अगस्त तक होने वाले 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम को लेकर सीमा सुरक्षा बल के जवान और अधिकारी दूर-दराज के गांवों में जागरूकता अभियान चलाया हैं. इसके साथ ही वे सीमा पर तिरंगा फहराकर देशभक्ति का संदेश दे रहे हैं. भारत ही नहीं पाकिस्तान भी भारत-पाकिस्तान सीमा पर रेत के टीलों के बीच तिरंगा फहराकर देशभक्ति का संदेश दे रहा है.