झुंझुनूं, सीकर और चूरू को मिलेगा पानी, हरियाणा और राजस्थान के बीच DPR पर सहमति, जल शक्ति मंत्रालय में हुई अहम बैठक

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज हरियाणा के हथिनी कुंड बराज से राजस्थान को पानी देने की परियोजना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के साथ एक बैठक कर चर्चा की. एक गहरे विमर्श के बाद राजस्थान और हरियाणा के बीच एक डीपीआर बनाने को लेकर सहमति बन गई है, जिसके तहत दोनों राज्यों के बीच अंडरग्राउंड पाइपलाइन के माध्यम से पानी वितरित किया जाएगा. 

चुरू, सीकर, झुंझुनूं सहित अनेक जिलों को इसका लाभ खासकर पेयजल के रूप में मिलेगा. इस डीपीआर की प्रक्रिया और पूर्णता के लिए चार महीने का समय तय किया गया है. सेंट्रल वॉटर कमीशन और अपर यमुना रीवर बोर्ड की भी इसमें भागीदारी रही. संवेदनशील प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में बनी यह सहमति ऐतिहासिक है. 

दो दशकों से अटके मुद्दे पर यह एक ठोस और स्थायी समाधान की दिशा में मजबूत कदम है और निश्चित ही राजस्थान में जल उपलब्धता के विषय में मील का पत्थर साबित होगी. आपको बता दें कि ताजेवाला हेड से राजस्थान के हिस्से के पानी को लेकर दिल्ली में बैठक हुई. जल शक्ति मंत्रालय में अहम बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में बैठक हुई. 

राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा,हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर बैठक में मौजूद रहे. CM भजनलाल शर्मा ताजेवाला हेड वर्क्स मामले पर गंभीर है. सीएम भजनलाल शर्मा ने सरकार बनते ही ERCP मामले को लेकर भी गंभीरता दिखाई. शेखावाटी क्षेत्र में पेयजल के लिए पानी को लेकर चर्चा हुई. मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे.