Jodhpur News: 3 जिलों की सीमाओं पर हिरण और चिंकारे के शिकारी सक्रिय, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पेड़ से लटका कर खाल उधेड़ने का वीडियो

जोधपुर: 3 जिलो की सीमाओं पर हिरण और चिंकारे के शिकारी सक्रियता के साथ शिकार जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. जोधपुर, बाड़मेर और पाली जिलो की सीमाओं पर सक्रिय रहकर यह शिकारी किस तरह से शिकार करते है उसका सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो वायरल हो रहा है. पेड़ से लटका कर खाल उधेड़ने तथ्य वीडियो वायरल करने की जानकारी सामने आई है. 

009 से व्हाट्सएप ग्रुप बनाने की भी बात सामने आ रही है. वन्यजीव प्रेमियों ने वन विभाग के अलावा पुलिस को इसकी शिकायत दी है. मामले की गहनता से पड़ताल कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की शिकायत दी गई है. हालांकि फर्स्ट इंडिया न्यूज इन वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवराज बिश्नोई ने ऐसे तत्वों की निंदा की है. 

चिंकारा का इस तरह से शिकार कर वन अधिनियम 1972 का खुला उल्लंघन: 
बिश्नोई ने कहा कि चिंकारा का इस तरह से शिकार कर वन अधिनियम 1972 का खुला उल्लंघन है. दोषियों के खिलाफ सभी एजेंसियों को मिलकर कार्यवाही करनी चाहिए. समय रहते कार्यवाही नहीं होने पर बिश्नोई समाज आंदोलन करेगा. प्रारंभिक तौर पर सामने आए तथ्यों के आधार पर 009 ग्रुप की पड़ताल होनी चाहिए. शिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने की राज्य सरकार से मांग की गई.