हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत, कोर्ट ने रिमांड पर फैसला रखा सुरक्षित

झारखंड़ः झारखंड़ के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद उन्हें एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. हेमंत सोरेन होटवार जेल जाएंगे. मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद ईड़ी ने उन्हें गिरफ्तार किया. ईडी टीम ने बुधवार रात सात घंटे की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया.

मिली जानकारी के मुताबिक ED ने कोर्ट से सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी थी. ED की रिमांड पर अभी फैसला सुरक्षित रखा गया है. अब हेमंत सोरेन की रिमांड पर कल कोर्ट में सुनवाई होगी. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कोर्ट उनको लेकर क्या फैसला सुनाती है. 

वहीं हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद झारखंड के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने 47 विधायकों के समर्थन के साथ झारखंड में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया है. राज्यपाल से मिलकर उन्होंने नई सरकार का दावा पेश किया. 

बता दें कि ईड़ी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया है. PMLA की धारा 19 के तहत गिरफ्तारी की गई. आपराधिक मामले में किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के लिए विधानसभा अध्यक्ष की अनुमति जरूरी होती है. इसके लिए उन्हें सूचित करना पड़ता है. इस प्रक्रिया से बचने के लिए ही ईडी ने सोरेन को पहले हिरासत में लिया और बाद में राज्यपाल के पास ले गए. यहां इस्तीफा होने के बाद ही उनकी गिरफ्तारी हुई.