महज 30 मिनट की बारिश ने किया हैदराबाद को अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली : हैदराबाद में महज़ आधे घंटे की तेज़ बारिश शहर को घुटनों पर लाने के लिए काफी थी. हैदराबाद में सोमवार शाम को गरज के साथ भारी बारिश हुई, जिससे शहर के प्रमुख इलाकों में व्यापक जलजमाव और यातायात अराजकता पैदा हो गई. लगभग 30 मिनट तक चली मूसलाधार बारिश के कारण अंधाधुंध बारिश हुई और दृश्यता केवल कुछ गज तक कम हो गई, जिससे आईटी हब से लेकर आवासीय और वाणिज्यिक जिलों तक के प्रमुख स्थान प्रभावित हुए.

शाम करीब साढ़े पांच बजे शुरू हुई भारी बारिश के कारण राजभवन रोड, खैरताबाद, नामपल्ली, सोमाजीगुडा और एबिड्स समेत कई सड़कें जलमग्न हो गईं. जैसे ही शहर बारिश के परिणामों से जूझ रहा था, यातायात की भीड़ की शिकायतें आने लगीं, जिससे साइबराबाद पुलिस को आईटी और अन्य कर्मचारियों को आवागमन के दौरान सावधानी बरतने की चेतावनी जारी करनी पड़ी.

बारिश शहर के बुनियादी ढांचे और अवागमन के लिए चुनौती: 

जलभराव और पेड़ गिरने की शिकायतों के जवाब में, आपदा प्रतिक्रिया बल (डीआरएफ) की टीमों को शहर भर के विभिन्न स्थानों पर तेजी से तैनात किया गया था. प्रवर्तन सतर्कता और आपदा प्रबंधन (ईवी एंड डीएम) विंग को कुल 12 शिकायतें मिलीं, जो मुख्य रूप से जल जमाव और पेड़ गिरने की घटनाओं से संबंधित थीं. जब अमीरपेट में शक्ति अपार्टमेंट में दीवार गिरने की घटना पर डीआरएफ टीम ने प्रतिक्रिया दी तो किसी के घायल होने की सूचना नहीं थी. चूंकि बारिश शहर के बुनियादी ढांचे और आवागमन के लिए चुनौतियां खड़ी कर रही है, इसलिए अधिकारी सतर्क हैं और निवासियों को भारी बारिश की इस अवधि के दौरान अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.