कलादान परियोजना में म्यांमा के राजनीतिक हालात के कारण देरी हो रही- आर के रंजन सिंह

आइजोल: केंद्रीय मंत्री आर के रंजन सिंह ने कहा कि महत्वाकांक्षी ‘कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट परियोजना’ में म्यांमा के राजनीतिक हालात के कारण देरी हो रही. उन्होंने कहा कि केंद्र ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के तहत द्विपक्षीय सीमापार परियोजना और बांग्लादेश के साथ जलमार्ग परियोजनाओं को भी प्राथमिकता देता है.

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री सिंह ने आइजोल में संवाददाताओं से कहा, ‘‘म्यांमा में उत्पन्न अप्रत्याशित हालात के कारण कलादान परियोजना को लेकर हमारी प्रगति कुछ हद तक प्रभावित हुई है. गौरतलब है कि पड़ोसी देश में सेना द्वारा फरवरी 2021 में आंग सान सू की की निर्वाचित सरकार को बेदखल किए जाने के बाद से म्यांमा से हजारों लोगों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करके भारतीय राज्य मिजोरम में शरण ली है. मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की रणनीतिक योजना के तहत कलादान परियोजना पूर्वोत्तर भाग को भारत-प्रशांत राष्ट्रों से जोड़ने के लिए है.

यह परियोजना भारत को म्यांमा के सितवे बंदरगाह को जोड़ेगी और उम्मीद है कि यह विभिन्न उत्पादों के लिए समुद्री मार्ग की राह खोलकर पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के आर्थिक विकास में योगदान देगी. कलादान परियोजना पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ रणनीतिक संपर्क भी मुहैया कराएगी, जिससे सिलिगुड़ी गलियारे पर दबाव कम होगा. मंत्री ने बृहस्पतिवार को दिन में आइजोल में आयोजित जी-20 समूह की व्यापार बैठक में भी हिस्सा लिया. सोर्स- भाषा